Friday, July 19, 2024
National News

गर्व! सड़क पर घूमकर तौलिया बेचने वाले का बेटा बनेगा इंजीनियर, JEE Mains में लाया 99% नंबर….

Sujal Singh : अगर आप कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई करते हैं तो सफलता के आड़े कोई नहीं आता। इस बात को एक घूम -घूम कर तोलिया बेचने वाले के बेटे ने साबित कर दिया है। पिता रिक्शे से नोएडा की सड़को पर तोलिया बेचा करता है।

इसी बीच बेटे ने कुछ ऐसा कर दिखाया कि हर कोई इनके खुशी में खुश नजर आ रहा है। दरअसल रिक्शे से तोलिया का दुकान लगाने वाले बलवंत सिंह का बेटा अब दिल्ली टैक्निकल यूनिवर्सिटी से जैसे बड़े संस्थान में अपने पढ़ाई और पिता के मेहनत के बाल पर एडमिशन ले लिया है।

इस होनहार छात्र का नाम सुजल (Sujal Singh) है। सुजल का मन IIT में पढ़ने का था, लेकिन ड्रॉप होने के चलते सुजल JEE Advance की परीक्षा नहीं दे सका, हालंकि JEE mains में 99.2 परसेंटाइल नंबर मिले। जीके बाद अब सुजल का एडमिशन दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में हो गया है। सुजल आगे की तैयारी कर कलेक्टर बनने की चाह रखता है। वहीं बलवंत सिंह की बेटी इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी से बीएससी के साथ साथ सिविल सेवा की तैयारी में जुट गई है।

बलवंत सिंह सिंह अपने बच्चों को कामयाब बनाने के लिए खूब मेहनत करते हैं। यह नोएडा के सड़को पर कड़ी धूप में तोलिया बेच दिन के हजार रुपए तक कमा लेते हैं। इसी में इन्हे सब कुछ मेंटेन करना पड़ता है। वालवंत कहते हैं कि और मेहनत करेंगे और बेटे की पढ़ाई के लिए लोन तक लेंगे। आज बलवंत का शिक्षा के प्रति प्रेम ने उनके बच्चों को कामयाबी के राह पर ले जा रहा है।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।