National News

Top-10 Richest City in India : भारत के इन शहरों में हैं सबसे ज्यादा अरबपति, जानें- कितने नंबर पर है आपका शहर…

Top-10 Richest City in India : भारत के कोने-कोने में देखा जाए तो अरबपतियों की भरमार है लेकिन हम सभी को लगता है कि दिल्ली और मुंबई में सबसे ज्यादा अरबपति लोग रहते हैं लेकिन दिल्ली- मुंबई के अलावा भी भारत में इस वक्त कई ऐसी जगह है जहां पर अरबपतियों की भरमार है. आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि यूएसए और चीन की तुलना में भारत में बनने वाले नए अरबपतियों की संख्या काफी ज्यादा है.

अमेरिका के बाद दुनिया भर में अरबपतियों (Cities With Billionaires) की लिस्ट में सबसे ज्यादा इजाफा करने के मामले में भारत दूसरा देश बन चुका है. भारत पर इस साल 94 नए अरबपति बने हैं और भारत के सभी अरबपतियों की कुल दौलत की बात करें तो यह एक ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है यानी कि ग्लोबल वेल्थ का कुल 7% है जो अपने आप में ही बेहद प्रभावशाली आंकड़ा है.

भारत के ये शहर है सबसे अमीर

भारत की अगर सबसे अमीर शहरों पर एक नजर डालें तो सबसे पहले नंबर पर मुंबई आता है, जिसमें अरबपतियों की संख्या 386 है और इन अरबपतियों में सबसे रईस मुकेश अंबानी और उनका परिवार है. दूसरे नंबर पर दिल्ली है जहां अरबपतियों की संख्या 217 है और यहां के सबसे रईस व्यक्ति शिव नाडर है. तीसरे नंबर पर हैदराबाद आता है जहां अरबपतियों की संख्या 104 है और इस शहर के सबसे अमीर व्यक्ति मुरली दीवी एंड फैमिली है. चौथे नंबर पर बेंगलुरु है जिसके अरबपतियों की संख्या 100 है और यहां के सबसे अमीर व्यक्ति अजीम प्रेमजी है.

पांचवें नंबर पर चेन्नई है जिसके पास 82 अरबपति है और यहां के सबसे अमीर व्यक्ति वेणु श्रीनिवासन है. छठे नंबर पर कोलकाता में अरबपतियों की संख्या 69 है जहां की सबसे अमीर व्यक्ति वेणु गोपाल बांग है. सातवें नंबर पर 67 अरबपतियों के साथ अहमदाबाद है जहां के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी है. इसी तरह आठवें नंबर पर 53 अरबपतियों के साथ पुणे, 9वें नंबर पर 28 अरबपतियों के साथ सूरत और दसवें नंबर पर 23 अरबपतियों के साथ गुरुग्राम है.

मुंबई ने कर दिया कमाल

देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाली मुंबई ने इस बार कमाल कर दिया है जिसने बीजिंग को पीछे छोड़ने का काम किया है. अब मुंबई न केवल सबसे तेजी से ग्रो करने वाली बिलेनियर कैपिटल बन गई है बल्कि दुनिया का तीसरा सबसे पैसे वाला शहर भी बन चुका है. मुंबई में इस साल 58 नए अरबपति शामिल हुए हैं. वहीं दिल्ली में नए अरबपतियों की संख्या 18 है. हैदराबाद में भी इस बार कमाल करते हुए बेंगलुरु को पीछे छोड़ा है और तीसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई है.

Related Articles

Back to top button