Lifestyle

धनवान बना सकती है बाबा नीम करोली की ये 5 सीख, आज से ही अपना लें

नीब़ करौरी बाबा एक अवतारी पुरुष माने जाते है। इस दौर में वो भले ही धरती लोक पर ना हो लेकिन उनकी भक्ति, उनकी श्रद्धा आज भी है। रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड के नैनीताल स्तिथ नीम करोली बाबा का आशीर्वाद लेने जाते हैं। अब तो बाबा का ये दिव्य स्थान पिकनिक स्पॉट बन चुका है। तो आइए जानते है की बाबा नींब करौरी ने क्या सीख दी जिसे हम अपने जीवन में उतार लें तो धनवान हो सकते है।

पहली सीख: सिर्फ धन कमाने से कोई व्यक्ति अमीर नही बन सकता है। बल्कि अपने मेहनत से कमाए हुए धन से ही व्यक्ति को जरूरतमंदों की मदत करनी चाहिए तभी व्यक्ति के धन कमाने के साधनों में वृद्धि होगी।

दूसरी सीख: जिस भी व्यक्ति के पास चरित्र, व्यवहार, ईश्वर के प्रति आस्था है, वो व्यक्ति कभी गरीब नही हो सकता है।

तीसरी सीख: धन के सही उपयोग से व्यक्ति संपन्न बनता है। इसलिए धन का सदुपयोग किया जाना चाहिए। धन के सही सदुपयोग से ही व्यक्ति के धन अर्जित करने बेहतर साधन उपलब्ध होते है।

चौथी सीख: बाबा नीम करौली कहते है की व्यक्ति को अपनी कमाई का एक हिस्सा दान, धर्म, पुण्य, तीर्थ कर्मों में व्यय करने चाहिए ऐसा करने से दरिद्रता नही आती।

पांचवी सीख: जो भी व्यक्ति समाज में दिखावे के लिए पैसे खर्च करता है उसके पास ज्यादा दिन तक धन नही टिकता है। धन का अभाव हो जाता है। इसलिए दिखावें से बचे।

Vivek Shahi

Vivek Shahi विवेक शाही 2022 से thebegusarai.in से जुड़े। इन्होंने उत्तर प्रदेश के काशी विद्यापीठ से सत्र 2019- 2021 में पत्रकारिता से स्नातक डिग्री हासिल की..पॉलिटिकल खबरों में शुरू से ही रुचि थी। पत्रकारिता के दौरान ही पॉलिटिकल कंटेंट लिखना शुरू किया। पॉलिटिकल के अलावा, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स बिट की भी अच्छी समझ है। और इन बिट्स पर काम भी किया है।
Back to top button