Friday, July 19, 2024
Spirituality

Bad Thing : घर में भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो बनेगा वास्तु दोष का कारण! जानें –

Vastu Dosh Door karne ke Upay :  कई बार हमसे जाने अनजाने में ऐसी गलतियां हो जाती है कि जिनका नुकसान हमें जिंदगी भर भुगतना पड़ता है। बिना किसी बात के लड़ाई झगड़ा होना, बार-बार काम में रूकावट आना या फिर हमेशा टेंशन में रहना।

अगर आपके साथ भी लगातार ऐसे ही काम हो रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे में आपको चार ऐसे काम है जिन्हें करने से बचना चाहिए। इनका समय पर ही सुधार कर लेना चाहिए। आइये जानते है कि वो कौनसे काम है?

बिखरे हुए कपड़े

अगर आपके घर में कपड़े इधर-उधर बिखरे हुए पड़े रहते हैं तो इससे भी वास्तु दोष लगता है। इसके अलावा साफ कपड़े नहीं पहनने से भी बुरा समय आ जाता है। इसलिए अगर आप घर से बाहर कोई काम पर जा रहे हैं तो साफ सुथरे कपड़े पहन कर जाने चाहिए। इसके अलावा कपड़े को धोकर उन्हें व्यवस्थित तरीके से रखना चाहिए। अगर कोई कपड़े पहनने लायक नहीं है तो उन्हें नमक के पानी से धोकर किसी गरीब व्यक्ति को दे देना चाहिए।

बिखरे जूते-चप्पल

कई घरों की दहलीज पर जूते चप्पल ऐसे ही बिखरे पड़े रहते हैं जो कि अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में बैक्टीरिया और कीटाणु भी फैलने रहते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं। घर के मुख्य दरवाजे के बाहर पड़े हुए अव्यवस्थित जूते चप्पल आपके घर में नकारात्मकता लेकर आते हैं। इसलिए हमेशा इन्हे सही से रखना चाहिए।

रसोई घर में झूठे बर्तन

कई बार रात को खाना खाने के बाद हम सिंक में ही झूठे बर्तन छोड़ देते है। इससे बैक्टीरिया भी आते है और घर में वास्तु दोष भी लगता है। ऐसा करने से घर के सदस्यों की तबीयत भी खराब होती है।

घर में फैली गंदगी

इसके अलावा अगर आपके घर में साफ सफाई अच्छे से नहीं होती है या फिर हमेशा गंदगी पड़ी रहती है तो भी ये वास्तु दोष का कारण बन सकती है। इससे हमेशा घर में नेगेटिव ऊर्जा आती है और घर के सदस्यों में लड़ाई झगड़ा होता है। इसलिए हमेशा घर में साफ सफाई रखनी चाहिए।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।