Friday, July 19, 2024
Railway News

Indian Railway : ये है देश का अनोखा रेलवे क्रॉसिंग, जहाँ चारों तरफ से आती है ट्रेन…..

Indian Railways Diamond Crossing:  अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो रेलवे ट्रैक पर बिछी आड़ी तिरछी पटरिया को जरूर देखा होगा. टेढ़े-मेढ़े रास्तों से होते हुए अटरिया गुजरती हैं. कई जगह पर आपको देखने को मिलता है कि, दो अलग पटेरिया एक दूसरे से क्रॉस हो रही है.

ऐसे में मन में सवाल उठता है कि, कैसे ट्रेन के लोको पायलट को इस बात की जानकारी होती है की किस पटरी पर ट्रेन ले जाना है. खैर इस मामले में रेलवे ट्रैक के किनारे लगे सिग्नल बेहद कम आते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि, भारत में एक जगह ऐसे भी है. जहां एक दो नहीं बल्कि चारों दिशा में पढ़ रही है बिछाई गई हैं जी हां इसे डायमंड क्रॉसिंग के नाम से जाना जाता है.

कहां है यह डायमंड क्रॉसिंग ?

दरअसल, डायमंड क्रॉसिंग एक खास तरह की क्रॉसिंग मानी जाती है. जिसे विशेष परिस्थितियों के तौर पर बनाया जाता है यह रेल की पटरियों की जाल में एक ऐसा पॉइंट होता है. जिसके चारों तरफ रेल पटरियां क्रॉस करती है अक्सर जो रेलवे ट्रैक होते हैं.

वहां से केवल एक लाइन या दो लाइन के ट्रैक पीछे होते हैं. लेकिन एक ट्रेन दूसरी ट्रैक तक कैसे पहुंच जाए केवल उसी का उद्देश्य होता है लेकिन डायमंड क्रॉसिंग के माध्यम से एक दूसरे को काटते हुए ट्रेन चारों तरफ से गुजराती रहती हैं.

कैसे आती जाती हैं ट्रेनें

क्रॉसिंग में करीब एक ट्रेन नहीं बल्कि कोई चार ट्रेन एक साथ गुजारते हैं. जो दो के हिसाब से रेलवे ट्रैक क्रॉस करती है या देखने में डायमंड की तरह ही लगता है. इसीलिए इसका नाम डायमंड क्रॉसिंग रखा गया, जिस तरह सड़क के चारों तरफ गाड़ियों से गुजरते देखते हैं.

इस तरह आप डायमंड ट्रैक पर ट्रेन को हर दिशा से गुजरते हुए आसानी से देख सकते हैं. एक बार आप इसे नजदीक से अगर देखते हैं, तो आपका सर चक्कर आ जाएगा की कहीं अचानक दुर्घटना ना हो जाए.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।