1 February 2023

Railway Station पर सुना होगा ‘यात्रीगण कृपया ध्यान दें!’…जानते हैं ये आवाज किसकी है?

Railway Station पर सुना होगा 'यात्रीगण कृपया ध्यान दें!'…जानते हैं ये आवाज किसकी है? 1

डेस्क : अक्सर हम लोगों ने रेलवे स्टेशन पर एक आवाज सुनी होगी, रेलवे स्टेशन पर अनाउंसमेंट के दौरान अक्सर एक आवाज सुनाई देती है जैसे यात्रीगण कृपया ध्यान दें या आवाज देश की रेलवे की धड़कन के रूप में कई सालों से कार्य कर रही है, रेलवे स्टेशन पर सुनाई देने वाली यह आवाज रेलवे की एक अस्थायी कर्मचारी सरला चौधरी की है,सरला चौधरी ने रेलवे को एक अस्थायी पद के रूप में कार्यरत थी।

कौन है सरला चौधरी : इंडियन रेलवे स्टेशन पर सुनाई देने वाली यह आवाज रेलवे कर्मी सरला चौधरी की है. वर्ष 1982 में सरला चौधरी सहित सैकड़ों उम्मीदवारों ने मध्य रेलवे में उद्घोषक (यानी घोषणा करने वाला) के पद के लिए एक परीक्षा दी थी. जिनमें से सरला चौधरी का चयन हुआ था. सरला चौधरी इस नौकरी में दैनिक मजदूरी के आधार पर ही शामिल हुईं थी यानी की भर्ती के समय वो रेलवे में एक अस्थाई कर्मचारी थीं.

आज भी कायम है उनकी आवाज का जादू: जब इंडियन रेलवे ने देखा कि सरला चौधरी की आवाज का जादू लोगों पर भी चलने लगा है और यात्रीगण सचमुच उनकी बातों पर ध्यान देने लगे हैं और उनकी आवाज का जादू हर स्टेशन पर नजर आने लगा है तो भारतीय रेलवे ने वर्ष 1986 में उनको स्थायी कर दिया था. आपको जानकर शायद यह हैरानी हो कि आज भी देश भर के रेलवे स्टेशनों पर सरला चौधरी की ही प्री रिकॉर्डेड आवाज का ही इस्तेमाल किया जाता है और नई ट्रेनों के नाम के लिए बीच में दूसरी आवाज एड कर दी जाती है. सरला चौधरी भले ही आज इंडियन रेलवे में अनाउंसर के पद पर न हों, लेकिन उनकी यह आवाज आज भी अपना काम कर रही है.