May 19, 2022

यात्रीगण ध्‍यान दें! Train में अपना चादर-तकिया लेकर करें सफर, नहीं मिलेगा बेडरोल ये है वजह

Train Bedroll

डेस्क : कोरोना महामारी के कारण ट्रेनों में कंबल, तकिया, चादर तौलिया जैसे आवश्यक वस्तु यात्रियों की देने पर रोक लगा दिया गया था। परंतु, यह रोक हटने के बाद भी इसे फिर से बहाल होने में वक्त लग जायेगा। बता दें कि दिल्ली मंडल की किसी भी ट्रेन में इसकी व्यवस्था नहीं है। कोरोना काल से पहले यह सुविधा थी।

अब यात्री इसे फिर से शुरू करने की मांग कर रही है। दिल्ली के अलावा विभिन्न मंडलों में यात्रियों के लिए पिछले साल शुल्क आधारित सर्विस आरम्भ की गई । यह सुविधा थी कि यात्री कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में पैसे देकर कंबल, चादर या अन्य वस्तु खरीदें । 10 मार्च को रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को पत्र जारी कर इस सेवा पर से प्रतिबंध हटाने का निर्देश दिया था। इस सेवा को बहाल करने को कहा गया था।

निर्देश मिलने के बाद भी लोग सुविधा विहीन हैं। इस संबंध में यात्रियों द्वारा सोशल मीडिया पर आवाज उठाया जा रहा है। वहीं रेलवे ने कहा है कि इन दो सालों में रखे-रखे पुराने कंबल चादर उपयोग के योग्य नहीं है। ऐसे में नई खरीद की प्रक्रिया जारी है। रेलवे प्रशासन इस काम मे लगी हुई है। चेन्नई राजधानी और तिरुवनंतपुरम राजधानी, धौलाधार एक्सप्रेस और सैनिक एक्सप्रेस के वातानुकूलित डिब्बों में पर्दे का नवीनीकरण किया गया है। बतादें कि आगामी समय में यह व्यवस्था अन्य ट्रेनों में भी मुहैया कराई जाएगी।