कश्मीर में एक बिहारी की निर्मम हत्या, गोल-गप्पे बेच परिवार के 13 लोगों का भरता था पेट..

Jammu kashmir

न्यूज डेस्क: जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने बिहार के एक गैर-स्थानीय विक्रेता और उत्तर प्रदेश के एक मजदूर की हत्या कर दी गई। आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने घोषणा करते हुए कहा कि बांका जिले के अरबिंद कुमार साह की श्रीनगर के ईदगाह इलाके में एक पार्क के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई। जबकि सहारनपुर के सगीर अहमद पर पुलवामा में हमला किया गया। इस महीने घाटी में गैर-स्थानीय लोगों पर यह दूसरा ऐसा हमला है और यह ऐसे दिन हुआ है, जब पुलिस ने 24 घंटे के भीतर तीन आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया था, जो पिछले हफ्ते श्रीनगर में अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों की हत्या में शामिल थे।

बांका जिले के देवेंद्र साह के पांच पुत्र में से चौथे और तीसरे पुत्र अरविंद और गुड्डू पिछले आठ वर्षों से कश्मीर में रहकर गोलगप्पा बेचने का काम कर रहे थे। पिछले दो सालों से लॉकडाउन के दौरान घर में रहने के बाद तीन महीने पहले ही अरविंद कश्मीर गया। अब अरविंद और गुड्डू के भरोसे ही परिवार के 13 लोगों को जीवन यापन होता था। लेकिन आज जैसे ही मौत की खबर मिली, तो ऐसा लगा मानो परिजनों पर दुःख का पहाड़ टूट परा।

हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने इसकी निंदा की। उन्होंने कहा “दुख की बात है कि एक सड़क विक्रेता पर आज के हमले की कड़ी निंदा करता हूं। इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं केवल रचनात्मक बातचीत शुरू करके जम्मू-कश्मीर के लोगों तक पहुंचने की तत्काल आवश्यकता को पुष्ट करती हैं, ”उसने एक ट्वीट में कहा।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मारे गए विक्रेता के परिजनों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। 5 अक्टूबर को, बिहार के वीरेंद्र पासवान सहित कुल तीन नागरिक, जो ‘गोलगप्पे’ बेचकर अपनी दैनिक रोटी कमाते थे, उस दिन अलग-अलग घटनाओं में आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

जम्मू-कश्मीर में नागरिकों की हत्या के बाद सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच नौ मुठभेड़ों में कम से कम 13 आतंकवादी मारे गए हैं। पत्रकारों से बात करते हुए, आईजीपी कश्मीर ने कहा, “नागरिकों की हत्या के बाद नौ मुठभेड़ों में 13 आतंकवादी मारे गए। हमने 24 घंटे से भी कम समय में श्रीनगर शहर के 5 में से 3 आतंकवादियों को ढेर कर दिया है।

You cannot copy content of this page