2 February 2023

महज 6 घंटे में Patna से Delhi की दूरी होगी तय -180 KMPH की स्पीड से चलेंगी वंदे भारत एक्सप्रेस..

Vande Bharat Train

Vande Bharat Express : रेलवे नए साल पर बिहार को एक बड़ी सौगात देने जा रही है. दरअसल वंदे भारत एक्सप्रेस मार्च माह में पटना से दिल्ली तक चलने लगेगी. यह ट्रेन दानापुर, पटना जंक्शन और राजेंद्र नगर टर्मिनल पर भी रुकेगी.

इस ट्रेन के आ जाने के बाद से पटना से दिल्ली की दूरी मात्र 6-7 घंटे में ही तय की जा सकेगी. पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इसके लिए पटरियों को और मजबूत किया जा रहा है. दीन दयाल स्टेशन से पटना से पहले झाझा तक के करीब 400 Km रूट की पटरियों को मजबूत किया जा रहा है.

इस ट्रेन में कई तरह के विशेष सुविधाएं भी यात्रियों को मिलेगी. इससे यात्रियों का समय भी बचेगा. अभी इस रूट पर राजधानी, तेजस और संपूर्ण क्रांति जैसे अच्छी ट्रेनों का भी परिचालन हो रहा है. अभी एक्सप्रेस ट्रेनें भी दिल्ली पहुंचने में 12-13 घंटे का समय ले ही लेती हैं.

कितने की रफ्तार से चलेगी वंन्दे भारत

वंदे भारत एक्सप्रेस 150 से 180 KMPH की रफ्तार से चलेगी. अभी राजधानी और तेजस एक्सप्रेस 130 Kmph के रफ्तार से चल रही हैं. इसके अलावा पूर्वा एक्सप्रेस, भागलपुर इंटरसिटी, जनशताब्दी सहित बाकी ट्रेनें 80 से 100 Kmph के रफ्तार से चल रही है. राजधानी तेजस के मुकाबले यह ट्रेन 30-50 Kmph तेज चलेगी.

कहां बनना कॉम्पलेक्स

रूपसपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस के मेंटेनेंस के लिए अत्याधुनिक कोचिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण भी किया जाएगा. दानापुर रेल मंडल के अधिकारियों ने यह कहा कि कॉम्प्लेक्स निर्माण के लिए रेलवे बोर्ड ने जगह चुनने की बात भी कही है. मंडल ने रूपसपुर के पास जगह होने की बात भी कही है. इसी बीच दानापुर और फुलवारी से पाटलिपुत्र जंक्शन जाने वाली रेल लाइन को और भी ज्यादा मजबूत किया जाएगा.