Indian Railway : टिकट में वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी फिर से रियायत, होगा बड़ा बदलाव..

senior citizen railway concession

डेस्क : देश में रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों की कमी नहीं है। लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। ऐसे में रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल सीनियर सिटीजन को फिर से रेल किराए में छूट (Concessional Ticket) देने पर विचार चल रही है। इस नियम को लागू किए जाने के बाद वरिष्ठ नागरिकों और अन्य कोटा के तहत यात्रियों को टिकट पर छूट मिलेगी। हालांकि इसके नियमों में कुछ बदलाव किया जाएगा।

हो सकता है ये बड़ा बदलाव : मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे टिकट की कीमत में फिर से छूट देने के लिए आयु सीमा के मानदंड में बदलाव कर सकता है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार 70 साल से अधिक उम्र के लोगों को रियायती किराये की सुविधा मुहैया कराए। पहले यह सुविधा 58 साल की महिलाओं और 60 साल की उम्र पूरी कर चुके पुरुषों के लिए थी।

इस वजह से रद्द हुई थी ये व्यवस्था : दरअसल रेलवे की ओर से मार्च 2020 तक 58 साल और उससे ज्यादा उम्र की महिलाओं को किराए में 50 फीसदी और 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के पुरुषों को 40 फीसदी की छूट दी जाती थी। यह छूट किसी भी श्रेणी में ट्रेन से यात्रा करने के लिए उपलब्ध थी। लेकिन कोरोना काल के बाद ट्रेनों की आवाजाही बहाल होने पर यह सुविधा बंद कर दी गई। उस वक्त रेलवे के इस फैसले की लोगों ने काफी आलोचना की थी।

इस योजना पर रेलवे कर रहा विचार : रेलवे सभी ट्रेनों में ‘प्रीमियम तत्काल’ योजना शुरू करने पर भी विचार कर रहा है। इससे अधिक राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस नियम के लागू होने से रेलवे के लिए रियायतों का बोझ उठाना आसान हो जाएगा। फिलहाल यह योजना करीब 80 ट्रेनों में लागू है। प्रीमियम तत्काल योजना रेलवे द्वारा गतिशील किराया मूल्य निर्धारण के साथ कुछ सीटों को आरक्षित करने के लिए शुरू किया गया एक कोटा है।

ये भी पढ़ें   दिल्ली के इन इलाक़ों में मिलेगी शराब! जगह देने के लिए हवाई अड्डे ने निकाली NOC