3 February 2023

महज 21 की उम्र में UPPSC पास कर अधिकारी बने रचित गोयल, अब कर रहे UPSC की तैयारी..

महज 21 की उम्र में UPPSC पास कर अधिकारी बने रचित गोयल, अब कर रहे UPSC की तैयारी.. 1

डेस्क : अंबाला (हरियाणा) के रहने वाले रचित गोयल ने सिर्फ 21 साल की उम्र में UPSC (उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग) जैसी कठिन परीक्षा पास कर कमाल कर दिया। उन्होंने यह परीक्षा अपनी पहले ही प्रयास में पास कर ली और PCS अधिकारी बने। अंबाला के जग्गी गार्डन के रहने वाले रचित ने शहर के ही PKR जैन स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की और 2016 में 12वीं पास कर, पंजाब विश्वविद्यालय में एडमिशन ले लिया।

बीएड की पढ़ाई पूरी कर रचित ने UPPSC की तैयारी शुरू की और परीक्षा पास कर बेहद कम उम्र में अधिकारी बन गए। रचित के पिता आईटीआई अंबाला छावनी में वर्ग अनुदेशक के पद पर हैं और माँ, रेखा गोयल शहजादपुर के राजकीय गर्ल्स स्कूल में पढ़ाती हैं।

रचित, बचपन से ही अफसर बनना चाहते थे। उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ ही UPPSC की तैयारी भी शुरू कर दी थी। रचित ने एक इंटरव्यू में बताया कि परीक्षा पास कर, जब वह साक्षात्कार के लिए प्रयागराज गए, तो वहां उनसे कोविड-19 से जुड़े ढेरों सवाल पूछे गए।

कहां से मिली UPSC की तैयारी कर अफसर बनने की प्रेरणा?

रचित गोयल को अफसर बनने की प्रेरणा अपने भाई अंशुल गोयल से मिली। अंशुल ने वर्ष 2019 में गेट एग्जाम में ऑल इंडिया टॉप किया था। इसके अलावा IES परीक्षा भी क्लियर किया था और फिर उन्होंने दिल्ली का DDA डिपार्टमेंट ज्वाइन कर लिया। रचित गोयल ने भाई से प्रेरित होकर काफी कम उम्र से ही प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।

अब रचित, एक PCS अधिकारी तो बन ही गए हैं, लेकिन वह आगे UPSC क्लियर कर IAS अधिकारी बनना चाहते हैं। जिस हिम्मत और लगन के साथ उन्होंने परीक्षा पास की, उन्हें पूरा यकीन है कि वह UPSC की परीक्षा भी ज़रूर पास कर लेंगे। रचित गोयल इस बात के उदाहरण हैं कि किसी चीज़ को पाने के लिए जी-जान से कोशिश की जाए, तो इसके लिए नामुमकिन कुछ भी नहीं।