4 February 2023

Post Office मचाया बवाल – महज 260 रुपये का निवेश आपके बच्चे को बना देगा करोड़पति..

Post Office मचाया बवाल - महज 260 रुपये का निवेश आपके बच्चे को बना देगा करोड़पति.. 1

डेस्क : आप चाहें बिजनेसमैन हों, कर्मचारी हों या फिर किसान हों, हम में से हर कोई ही अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए बचत करना चाहता है और इसके लिए नई-नई स्कीमें भी तलाशता रहता है. हम सबकी यही कोशिश यह रहती है कि हम किसी कम निवेश और अच्छे मुनाफे वाली स्किम का ही चुनाव करें.

इसलिए आज हम आपके बीच एक पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना लेकर आए हैं, जिसमें मात्र 260 रुपए के निवेश से ही आप करोड़पति हो सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी-

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है

दरअसल, छोटी बचत के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स एक बेहतर विकल्प साबित हो रहीहै. देशभर में 1.5 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस हैं. मतलब, हर गली-नुक्कड़ पर आपको एक पोस्ट ऑफिस भी मिल जाएगा. ऐसे में आपको अपने घर के पास ही सेविंग का एक बढ़िया ऑप्शन भी मिल जाएगा. इन्हीं स्कीमों से एक है आरडी(RD). Rd में निवेशक को प्रति माह एक निश्चित राशि भी जमा करनी होती है. फिलहाल पोस्ट ऑफिस RD पर 5.8 फ़ीसदी का ब्याज मिल रहा है. इसके साथ ही प्रत्येक तिमाही पर चक्रवृद्धि आधार पर आपके धन में यह ब्याज जुड़ता भी रहता है.

कैसे करें इसमें निवेश

आप माल लो कि आप किसी न्यू बोर्न बेबी के नाम से पोस्ट ऑफिस में RD अकाउंट खुलवाते हैं और रोजाना 260 रुपये जमा करते हैं. इस हिसाब से आप खाते में हर महीने 7800 रुपए और 20 सालों में 18 लाख 72 हजार रुपए जमा करते हैं. लेकिन जब आपके बच्चे की आयु 20 साल होगी तब तक वह करोड़पति बन चुका होगा. इसके साथ ही इसके लोन की भी सुविधा मिलती ही है. मतलब, अगर RD खुलवाने के बाद कुछ राशि निकाल भी सकते हैं.