Indian Railway : अब Post Office में बुक होगा कंफर्म टिकट, जानिए – पूरी प्रक्रिया..

post office se milega train ticket

Indian Railway : रेलवे ने अब अपने यात्रियों के लिए टिकट बुक करना और आसान कर दिया है। रेलवे ने यह फैसला खासकर ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखते हुए लिया है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने अब देशभर के 45,000 डाकघरों में टिकट बुकिंग की व्यवस्था की है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि अब ट्रेन टिकट लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। रेलवे ने अब 45,000 डाकघरों में टिकट की व्यवस्था की है। यानी यात्री अब बिना किसी परेशानी के पोस्ट ऑफिस से टिकट ले सकते हैं।

रेल आरक्षण नजदीकी डाकघर से होगा : उल्लेखनीय है कि स्टेशन से दूर रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाकघरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ताकि लोगों को रेल आरक्षण के लिए भटकना न पड़े. इन डाकघरों में रेल आरक्षण की बुकिंग का कार्य प्रशिक्षित डाकघर कर्मचारियों द्वारा किया जाता है। रेलवे द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ हार्डवेयर उपलब्ध कराया गया है। इस योजना से न केवल शहर में बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को नजदीकी डाकघरों से अपनी ट्रेनों के लिए आरक्षण कराने की सुविधा मिलेगी। रेलवे ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे डाकघरों में रेलवे द्वारा वर्तमान में रेलवे के आरक्षण की बुकिंग की सुविधा का लाभ उठाएं।

हाल ही में ई-टिकटिंग की नई सुविधा दी गई है : हालांकि इससे पहले भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें वेटिंग और लंबी कतारों से मुक्त करते हुए ई-टिकटिंग की नई सुविधा भी शुरू की है। इसके तहत रेल यात्री अब पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई आधारित मोबाइल एप से क्यूआर कोड स्कैन कर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों पर यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास के नवीनीकरण के लिए डिजिटल भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा में यात्री स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के लिए डिजिटल लेनदेन के माध्यम से भुगतान भी कर सकेंगे। यात्री इसके जरिए एटीवीएम स्मार्ट कार्ड भी रिचार्ज कर सकते हैं। क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री फोन के जरिए डिजिटल पेमेंट कर टिकट ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें   Azadi Ka Amrit Mahotsav : अमृत महोत्सव पर जाने देश के राष्ट्रीय ध्वज का सफर, कैसे मिला वर्तमान स्वरूप

मध्य प्रदेश को जल्द मिलेगी वंदे भारत ट्रेन : इसके साथ ही रेल मंत्री ने खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन पर अपडेट देते हुए कहा था कि अगस्त तक इस रूट पर विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा. तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी। यानी मान लिया जाए कि अगस्त के बाद कभी भी मध्य प्रदेश को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल सकती है. जिसके लिए पोस्ट ऑफिस से ही टिकट बुक किया जा सकता है।