केन्द्र सरकार का डिओड्रेंट कम्पनी के खिलाफ़ बड़ा क़दम- Layer Shot परफ्यूम का एड कर रहा रेप कल्चर को प्रमोट

shot layer

डेस्क : केंद्र सरकार ने एक डिओडरेंट कंपनी के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, कंट्रोवर्शियल एड्स को लेकर सरकार ने तुरंत हटाने के आदेश दिए हैं। यह ऑर्डर इनफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्ट्री के तरफ़ से जारी किया गया है। परफ्यूम के ब्रांड Layer’r ने एक नए बॉडी स्प्रे शॉट का कॉन्ट्रोवर्शियल विज्ञापन जारी किया है जिसपर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इसमें रेप कल्चर को प्रमोट किया गया है। लोगों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद इस ऐड को मंत्रालय ने हटाया जाने के आदेश दिए हैं।

मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब से भी कहा है कि इस तरह के विवादास्पद ऐड को हटाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। Layer’r के दो शॉट एड की सोशल मीडिया पर खूब आलोचना हो रही है। ट्विटर और फेसबुक के सोशल मीडिया यूजर्स लगातार डिओडरेंट कंपनी पर रेप कल्चर को प्रमोट करने के आरोप लगा रहे हैं। एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया ने अपने ट्वीट में लिखा कि यह एड ASCI रोड का उलंघन करता है और जनहित के खिलाफ़ है। हमें इस विज्ञापन को लेकर जल्द से कार्रवाई की है और एडवरटाइजर को विज्ञापन को निलंबित करने का आदेश भी दिया है।

इस मामले में दिल्ली महिला आयोग की स्वाति मालीवाल ने इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर अनुराग ठाकुर को एक लेटर लिखा है, जिसमें उन्होंने इसे रेप कल्चर को बढ़ावा देने वाला कहा है। उन्होंने ट्विटर के जरिए लिखा कि परफ्यूम बना रहे हैं या गैंगरेप की मानसिकता को बढ़ावा दे रहे हैं? किस तरह के घटिया पंगु क्रिएटिविटी की आड़ में छुपा कर बेचा जा रहा है। इस तरह के विज्ञापन को टीवी पर चलाने के पहले कोई चेक नहीं करता? मैंने इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर को लेटर लिखकर इस तरह के इस पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने की अपील की है। स्वाति ने सरकार से अपील की कि जल्द से जल्द इस पर कार्यवाही की जाए। ताकि ऐसे विज्ञापनों पर जल्द से जल्द कार्रवाई कर रोक लगाई जा सके।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में 5 साल से छोटे बच्चों के लिए भी लेने होगा टिकट? सामने आई बड़ी जानकारी..

आपको बता दें कि जिस ऐड को लेकर बवाल मचा हुआ है उसमें एक कपल बेड पर बैठा नजर आ रहा है। जिसके बाद चार और लड़के एंट्री रहते हैं। उनमें से एक कहता है शॉट मारा है लगता है। दूसरा कहता है कि हां मारा है। इसके बाद ग्रुप से एक लड़का कहता है अब हमारी बारी है। इसी तरह दूसरा एडमिन वायरल हो रहा है जिसमें 4 लड़के शॉपिंग मॉल में परफेक्शन के सामने खड़े हैं जहां एक लड़की भी है। लड़का कहता है कि हम चार और यह एक, जिसे सुनकर लड़की सकपका जाती है। हालांकि लड़कों का इशारा परफ्यूम की तरफ होता है। इस एड को स्वाति मालीवाल ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है।