Indian Railway : अब कम कमाई वाले स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें, रेलवे का बड़ा फैसला..

Indian Railway

Indian Railway : भारतीय रेलवे देश के हर कोने को शहरों से जुड़ने के लिए एक प्रमुख साधन है। रेलवे को चलाने के लिए कमाई की आवश्यकता होती है। इसके लिए रेलवे हर दिन नया प्रयोग करता है। इसी कड़ी में रेलवे ने एक नई घोषणा की है।

इसके तहत छोटे रेलवे स्टेशनों पर सवार होने वाली यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल रेलवे के खर्चों में कमी हो इसके लिए अब छोटे स्टेशनों पर एक्स्प्रेस ट्रेनें नहीं रुकेगी। अब तक पांच हजार रुपये की आमदनी वाले स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव की सुविधा दी जा रही है। रेलवे के इस नए ऐलान से ट्रेन यात्री मायूस हैं।

खर्चो में रेलवे कर रहा कटौती : नई व्यवस्था के संबंध में रेलवे बोर्ड के उप निदेशक कोचिंग विवेक कुमार सिन्हा ने जोनल कार्यालयों को निर्देश दिए। निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने 29 अगस्त को जारी एक पत्र के जरिए खर्चों में कटौती पर जोर दिया है। बताया जा रहा है कि स्टेशनों पर रुक-रुक कर चलने से बिजली और डीजल की खपत बढ़ जाती है। ऊपर से ट्रेनों का समय भी सही नहीं है। केवल छोटे स्टेशनों पर रुकने से रेलवे पर 25,000 रुपये का अतिरिक्त खर्च आता है।

इस नई व्यवस्था के मुताबिक रेलवे प्रशासन फिलहाल ऐसे स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेनों की ठहराव पर पर रोक लगाएंगे, जहां से बीस से कम यात्री सवार होते हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में करीब दो दर्जन स्टेशन ऐसे हैं, जहां से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या बहुत कम है। ऐसे में रेलवे को आमदनी से ज्यादा खर्च है। जिसे ध्यान में रख कर इस कदम को उठाया गया है।

ये भी पढ़ें   सीता माँ के हरण पहले रावण को आया हार्टअटैक, मौत को एक्टिंग समझ दर्शक बजाते रहे ताली - देखें अंतिम अभिनय