Maruti ला रही अपनी पहली Electric Car, कीमत 5 लाख से शुरू, Tata-Mahindra के छूटे पसीने!

Maruti Electric Car

डेस्क : दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की मांग काफी बढ़ गई है। भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों के प्रति उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया बढ़ रही है। ऐसे में कई इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण कंपनियां भारत में नए इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश कर रही हैं।

हालांकि, अभी तक देश की सबसे बड़ी पैसेंजर कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इस मामले में थोड़ी पीछे है और अब जाकर इलेक्ट्रिक कार को लाने का योजना बना रही है। वही हाल ही में मारुति ने इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने के लिए एक हिंट भी दिया है। कंपनी की 41वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर. सी. भार्गव ने कहा कि उनकी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार अपर सेगमेंट में पेश हो सकती है।

आपको बता दे कि मारुति की आने वाली इलेक्ट्रिक कार अफोर्डेबल होगी, लेकिन अब ऐसा लग नहीं रहा है। दरअसल, कंपनी के चेयरमैन ने यह जानकारी दी कि वो अपनी इलेक्ट्रिक कार को 5 लाख रुपये से ज्यादा कीमत पर लॉन्च करने जा रहे है। गुजरात में कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में इलेक्ट्रिक कार का निर्माण होगा।

2 साल में लॉन्च होंगी 25 इलेक्ट्रिक कारें : मारुति की आगामी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण भारत में होगा। हालांकि, कीमत के मामले में ये कार 5 लाख से अधिक हो सकती है। साफ तौर पर कंपनी की ओर से कीमत के बारे में कोई जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एक तरफ टाटा मोटर्स का दबदबा है। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश कर टाटा मोटर्स को चुनौती देने की कोशिश कर रही है। साथ ही MG Motor, Hyundai India और Kia India भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री कर रही हैं। भारत में अगले 2 साल में 25 से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें पेश हुई है।

ये भी पढ़ें   Tata Tiago Electric Car : महज 1 KM चलाने पर 1 रुपया आएगा खर्च, हर महीने 6500 रुपये की होगी बचत..