कहीं आपने गलत वेबसाइट पर तो नही करवाया E-Shram का रजिस्ट्रेशन, गंवा बैठेंगे 2 लाख रुपए..

E-Shram

E-Shram : सरकार की ओर से हर वर्गों के लिए योजनाएं चलाई जा रही है। इसी कड़ी में असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम कार्ड की शुरुआत की गई। इसके तहत कामगारों को कई सारी सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलता है।

इसी बीच इस योजना पर भी जालसाओं की नजर पड़ गई। श्रम कार्ड बनवाने के लिए फर्जी वेबसाइट तैयार किए जा रहे हैं। लोगों से आवेदन के नाम पर पैसे वसूले गए। जालसाज आवेदकों से पैसे लेकर फर्जी वेबसाइट पर रजिस्टर्ड कर देते हैं। ऐसे में आवेदकों की अधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाती, जिससे उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इस फर्जीवाड़े से 2 लाख रुपए का बीमा से हाथ धोना पड़ रहा है।

दरअसल, पीआईबी (PIB) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट पोस्ट किया था। जिसमें बताया गया है कि ठगी करने वाले लोगों ने ई-श्रम पोर्टल जैसी वेबसाइट तैयार कर ली है. जिसके जरिए ये लोग भोले-भाले कार्यकर्ताओं को बेवकूफ बना रहे हैं। उनसे रजिस्ट्रेशन के एवज में 200 से 400 रुपये भी वसूले जा रहे हैं। वहीं उनका रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो रहा है। पीआईबी ने चेतावनी लिखी है कि ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही पंजीकरण करें। अन्यथा आपका पंजीकरण अमान्य माना जायेगा।

इस प्रकार करें रजिस्ट्रेशन : मालूम हो कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है। इस काम को करने के लिए आपको सबसे ई-श्रम पोर्टल (eshram.gov.in) पर जाना होगा। वहां होम पेज की तरफ आपको ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’ का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करने पर आप नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। वहां आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। जब आप अपना आधार नंबर दर्ज करते हैं, तो आपके पंजीकृत नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे दर्ज करके आप पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   Gold में आई गिरावट तो चमकी चांदी, यहां चेक करें लेटेस्ट रेट