December 1, 2022

Indian Railway : अब ट्रेन टिकट कंफर्म नहीं होने पर भी मिलेगी पूरी सीट, जानें – क्या हैं नियम?

train ticket

Indian Railway : इस बार फेस्टिव सीजन (Festive Season) में अगर आप भी ट्रेन से सफर करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है. रेलवे की तरफ से खास यह सुविधा भी दी जा रही है, जिसके तहत आपको इस बार दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए ट्रेन में कंफर्म सीट भी मिलेगी. दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह बड़ा कदम उठाया है.

शुरू की गयी खास स्कीम : त्योहारी सीजन में कंफर्म सीट का मिलना एक बड़ी चुनौती होती है. इसी परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे की तरफ से विकल्प स्कीम (VIKALP Scheme) की शुरुआत की गयी है. आइये आपको बताते हैं कि इस स्कीम के तहत आपको कैसे कंफर्म सीट मिल सकेगी.

क्या है इस विकल्प स्कीम? टिकट कन्फर्म नहीं होने की स्थिति में रेलवे यात्रियों को एक नया विकल्प भी देता है. इसके तहत उन्‍हें यह सुवि‍धा भी दी जाती है कि‍ अगर उस ट्रेन में टिकट कन्फर्म नहीं हुई तो उन्‍हें कि‍सी अन्‍य ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट भी दी जाएगी. आपको यह सुवि‍धा चाहि‍ए या नहीं, इसके लि‍ए आपको टि‍कट बुक करते समय इसे चुनना पड़ेगा.

इस स्कीम के नियम क्या हैं? आपको बता दें ‘विकल्‍प’ चुनने का मतलब यह नहीं होता कि‍ आपको कि‍सी और ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट मि‍ल ही जाएगी. यह ट्रेन और सीट की उपलब्‍धता पर ही निर्भर करता है. इस सुवि‍धा से जुड़े कई और नि‍यम भी हैं, जैसे कि‍स स्‍टेशन से ट्रेन पकड़नी है और कहां तक आपको सीट मि‍लेगी, ये भी बदला सकता है. हम आपको इंडि‍यन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) की इस सुवि‍धा के नि‍यम व शर्तें भी बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें   New Traffic Rule : अब कार के शीशे गंदे होने पर भी कटेगा चालान, जानें - क्या है नियम..

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में मिलती है यह सुविधा : आपको बता दें विकल्प स्कीम का इस्तेमाल ऑनलाइन बुकिंग में किया जाता है. आपको टिकट बुक करते समय एक से ज्यादा ट्रेनों को सलेक्ट करना होता है. रेलवे ने ऑल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम को रेलवे ने विकल्प स्कीम का भी नाम दिया है.