December 6, 2022

खुशी से झूम उठेंगे कर्मचारी – 8वें वेतन आयोग में 44% से ज्यादा बढ़ेगी सैलरी! जानें – नया अपडेट..

rupees-three

डेस्क : 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी मिल रही है. अब चर्चा है कि अगले वेतन आयोग में उन्हें बढ़िया सैलरी की हाइक मिल सकती है. हालांकि, सरकार के पास अभी वेतन आयोग को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है. लेकिन, जल्द ही इसे भी अमल में लाया जा सकता है. हाल ही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ाया है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. चर्चा थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा. लेकिन, सरकारी महकमों में अब यह चर्चा है कि 8वें वेतन आयोग पर बात आगे बढ़ रही है. 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) को साल 2024 में प्लान किया जा सकता है. अब अगर ये चर्चा सही है तो यह उम्मीद की जा सकती है कि 8वें वेतन आयोग के लागू होने पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत मिल सकती है.

मतलब उनकी सैलरी में जबरदस्त उछाल भी आ सकता है. सूत्रों की मानें तो पिछले सभी वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में काफी चीजें अलग भी हो सकती हैं. मसलन फिटमेंट फैक्टर के बजाए किसी दूसरे फॉर्मूले से वेतन की समीक्षा की जाए. साथ ही 10 साल के अंतराल पर होने वाली समीक्षा को सालाना लागू किया जाए.

सैलरी के नये पैमाना पर हो सकता है काम : मौजूदा 7th Pay Commission के तहत कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (न्यूनतम वेतन की सीमा) 18,000 रुपए तक है. सैलरी के लिए फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को लागू किया गया था. इसमें हर ग्रेड पर एक जैसा ही फिटमेंट लागू किया गया. कर्मचारियों ने इसका विरोध भी किया. लेकिन, तय सीमा से देरी होने पर इसे सिफारिशों के अनुकूल लागू कर दिया गया हैं. हालांकि, खुद तत्कालीन वित्त मंत्री दिवंगत अरुण जेटली ने भी यह माना था कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करने के लिए कुछ नये पैमानों पर काम करना चाहिए. फिलहाल, फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही पुरानी बेसिक पे स्केल रिवाइज्ड बेसिक पे की कैलकुलेशन होती है.

ये भी पढ़ें   इन महिलाओं को सरकार देती है 6 हजार रुपये, ऐसे उठाएं योजना का लाभ..