नितिन गड़करी ने तय की एयरबैग की सही कीमत- अब इतने में ही मिलेगा हर जगह

nitin gadkari airbag

डेस्क : केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री) का हालिया बयान आया है। जिसमें उन्होंने (नितिन गडकरी) कार में 6 एयरबैग को लेकर अपना हिसाब बताया है। कारों में 6 एयरबैग होने की बात काफी समय से चल रही है।

माना जा रहा है कि सरकार (भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री) बहुत जल्द कार में 6 एयरबैग होना अनिवार्य करने जा रही है, लेकिन इस पर अभी कोई तारीख नहीं है। वहीं, हाल ही में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री) के बयान आए हैं। जिसमें उन्होंने (नितिन गडकरी) कार में 6 एयरबैग को लेकर अपना हिसाब बताया है। दरअसल लोकसभा में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की कार में छह एयरबैग होने को लेकर सवाल पूछे गए थे. इस पर नितिन गडकरी ने बात की।

वाहन कंपनियां एयरबैग की कीमत बढ़ा रही हैं : हाल ही में ऑटोमेकर मारुति सुजुकी के चेयरमैन बीसी भार्गव ने इस विषय पर एक बयान दिया था। “अगर सरकार कारों में 6 एयरबैग रखना अनिवार्य कर देती है, तो ग्राहकों के लिए कार खरीदना पहले से ज्यादा महंगा हो जाएगा। क्योंकि कार में 4 और एयरबैग होने से कंपनी की लागत बढ़ जाएगी। उनका मानना ​​था कि छह एयरबैग अनिवार्य करने से प्रति वाहन लागत में 60,000 रुपये की वृद्धि होगी।

नितिन गडकरी ने बताया, कितना बढ़ेगा खर्च : इस पर नितिन गडकरी ने कहा कि उन्हें कंपनी द्वारा अतिरिक्त खर्च की बात समझ में नहीं आई। क्योंकि एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपये होगी। ऐसे में 4 एयरबैग की कीमत सिर्फ 3,200 रुपये होगी। दूसरी ओर, यदि आप कुछ और एक्सेसरीज़ जोड़ते हैं, तो आप 5,000 की लागत मान सकते हैं। ऐसे मामले में, खर्च में 60,000 रुपये की वृद्धि को सिरे से खारिज कर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें   दिल्ली में फिर बढ़ेगा CNG -ऑटो का किराया , 30% होगा महंगा