बिना टिकट अगर कर रहे हैं रेलयात्रा तो हो जाएं सावधान! पकड़े जाने पर लेने के देने पड़ जाएंगे- जान..लीजिए नया नियम..

Railway Ticket

न्यूज डेस्क: अगर आप ट्रेन में बिना टिकट के यात्रा कर रहे है, और इसको अपनी आदत बना ली है तो हो जाए सावधान! क्योंकि रेलवे के साथ यह धोखाधड़ी आपको काफी महंगी पर सकती है। देश में कोरोना के मामलों में गिरावट आने के बाद से ही रेल मंत्रालय ने टिकट चेकिंग अभियान की शुरुवात कर दी है। यानी की अगर कोई भी व्यक्ति बिना टिकट के ट्रैन में चढ़ता है तो पकड़े जाने पर भारी पेनल्टी चुकानी पड़ेगी। दरअसल, ट्रैन के संचालित होने के बाद से ही लाखों लोगों की आवाजाही शुरू हो गई। ऐसे में कई ऐसे लोग भी मिले जो की बिना टिकट के ही ट्रैन में यात्रा कर रहे थे। रेलवे ने ऐसे 20 लाख लोगों को पकड़ा है, और उनपर करीब 1 करोड़ की पेनल्टी भी लगाई है।

महज 7 दिन के अभियान में पकड़े गए 20 हजार लोग: जानकारी के लिए आपको बात दे की रेलवे ने इस अभियान को रेल डिविजन के अंतर्गत चलाया है। जिसे रेलवे को बहुत फायदा हुआ है । यह अभियान 7 दिन पहले ही शुरू की गई थी और महज 7 दिनों के इस अभियान में ऐसे 20 हजार लोग थे जो बिना टिकट के सवारी कर रहे थे। इनसे जुर्माना के तौर 1 करोड़ रुपए वसूल लिए गए है । एक रेलवे अधिकारी के अनुसार पूर्व मध्य रेल के सभी 5 रेल डिवीजन में अधिकारियों की अलग-अलग टीम बनाई गई है, जिनकी मॉनिटरिंग में स्टेशन एवं ट्रेनों में बड़े स्तर पर टिकट जांच अभियान चल रहा है।

Indian Railway Rajdhani Express
Indian Railway Police

कुछ दिनों तक जारी रहेगा यह अभियान: यह अभियान 24 से 30 सितंबर तक पूर्व मध्य रेलवे के सभी रेल डिवीजन में चलाया गया है। जिसमें धनबाद डिवीजन में 5 हजार 376 लोगों को बिना टिकट के पकड़ा गया था । इनसे लगभग 32 लाख रूपए जुर्माना वसूल किया गया। बात दे की यह महिना व नवंबर का महिना फेस्टिवल सीजन है जिसमें अक्सर काफी लोग अपने घर ट्रैन से लौट रहे होते है ऐसे में इस अभियान का चलना बेहद जरूरी है । यही कारण है की बिना टिकट यात्रियों की धर-पकड़ के लिए यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

You cannot copy content of this page