क्या Aadhar से रजिस्टर मोबाइल नंबर खो गया, घबराए नहीं! बस इस स्टेप को फॉलो करें, तुरंत Download हो जाएगा नया Aadhar Card

Adhar Card Photo Change

न्यूज डेस्क: कई बार ऐसा होता है की आपके पास आधार कार्ड की सुविधा होने के बावजूद आधार कार्ड पर दिया गया फ़ोन नंबर रजिस्टर नहीं होने की वजह से आप आधार को डाउनलोड नहीं कर पाते पर अब आपको इससे भी निजात मिलेगा । भारत के नागरिक अब अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग किए बिना यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार जारी करने वाले प्राधिकरण, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने यह घोषणा उन लोगों की मदद के लिए की है जिन्होंने अपना नंबर पंजीकृत नहीं किया है। पहले, उपयोगकर्ताओं को इसे डाउनलोड करने के लिए आधार से जुड़े पंजीकृत फोन नंबरों की आवश्यकता होती थी। आप आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

सबसे पहले, यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “माई आधार” पर टैप करें। फिर आपको ‘आधार आधार पुनर्मुद्रण’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। उपयोगकर्ताओं को आधार कार्ड संख्या के बजाय 16 अंकों की आभासी पहचान संख्या (वीआईडी) दर्ज करने का विकल्प भी मिलता है। एक बार जब आप यह कर लेते हैं, तो आपको सुरक्षा या कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

अब अगर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको My Mobile Number is not Registered ’विकल्प पर क्लिक करना होगा। एक बार हो जाने के बाद, आपको अपना वैकल्पिक नंबर या गैर-पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद, आपको ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करना होगा। फिर आपके द्वारा दर्ज किए गए वैकल्पिक नंबर पर आपको वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। उपयोगकर्ताओं को ‘नियम और शर्त’ चेकबॉक्स पर क्लिक करने के लिए भी कहा जाएगा, जिसके बाद वे ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं।अब आपको पुनर्मुद्रण के लिए आगे के सत्यापन के लिए ‘पूर्वावलोकन आधार पत्र’ दिखाते हुए एक नए पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा। इसके बाद आपको ‘मेक पेमेंट’ ऑप्शन को चुनना होगा।

आपको अपना डिजिटल हस्ताक्षर तैयार रखना चाहिए क्योंकि पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आपको इसे जमा करना होगा। अंत में एसएमएस के जरिए एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर भी जेनरेट होगा। तब तक आप उस नंबर का उपयोग अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं जब तक कि आपको आधार पत्र नहीं भेजा जाता।

You cannot copy content of this page