स्कूली बच्चों पर मेहरबान हुई सरकार – Account में क्रेडिट होंगे 900 रुपए, जानिए डिटेल में..

schooly bus

डेस्क : केंद्र द्वारा सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं चलाई जाती है। इसी बीच योगी सरकार अब प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों पर मेहरबान हो गई है। प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत बच्चों के खाते में पैसा डाला जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक, प्राथमिक बच्चों के खाते में 636 रुपये और जूनियर हाई स्कूल के बच्चों के खाते में 901 रुपये दिए जाएंगे।

RUPEES

आपको बता दें कि योगी सरकार ने सरकार बनने से पहले ही इसके लिए आदेश जारी कर दिया था। लेकिन चुनाव के कारण योजना पर अमल नहीं हो सका। अब नई सरकार बनने के बाद बच्चों को पैसे देने की कवायद फिर शुरू हो गई है। एमडीएम के आला अधिकारियों के मुताबिक बच्चों को भत्ते के तहत पैसे देने के आदेश जारी कर दिए गए हैं.

RUPEES

यह सुविधा भी दी जाएगी : आपको बता दें कि यह राशि 24 मार्च से 31 अगस्त तक दी जा रही है। प्राथमिक बच्चों को 128 दिन और जूनियर छात्रों को 121 दिन की राशि दी जाएगी। इसमें गर्मी की छुट्टियों के लिए खाद्य सुरक्षा भत्ता भी शामिल है। भत्ते के अलावा राशन भी दिया जाएगा लेकिन राशन सिर्फ कोविड-19 के कारण स्कूल बंद होने पर ही दिया जाएगा. गर्मी की छुट्टियों के लिए राशन नहीं दिया जाएगा क्योंकि सरकार पीएम गरीब अन्ना कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन दे रही थी।

प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के लिए 94 दिनों के लिए 9.4 किलो राशन (3.2 किलो गेहूं और 4.35 किलो चावल) और जूनियर छात्रों के लिए 13.05 किलो (4.35 किलो गेहूं और 8.70 किलो चावल)। योजना को धरातल पर उतारने के लिए आला अधिकारियों ने हर जिले में निगरानी शुरू कर दी है. साथ ही बाल एवं पोषण से जुड़े कार्यकर्ताओं को भी योजना को ईमानदारी से लागू करने को कहा है. इसके अलावा अधिकारी विशेष रूप से इसका निरीक्षण कर अभिभावकों से संवाद कर खाद्य सुरक्षा भत्ता व राशन वितरण की पुष्टि करेंगे. योजना में धांधली करते पकड़े जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें   Railway Privatisation : अब ठेके पर रखे जाएंगे इंजीनियर, शुरू की गई नियुक्ति प्रक्रिया..