दिल्ली-मुंबई से बिहार आने वालों के यात्रियों के लिए खुशखबरी: रेलवे ने चलाया कई पूजा स्पेशल ट्रेन, देखे लिस्ट..

train fare will not hike

train fare will not hike

न्यूज डेस्क: छठ और दीपावली पर अलग-अलग राज्यों से बिहार आने वाले यात्रियों की तादाद इन दिनों बढ़ गई है, पहले से चल रहे ट्रेनों में यात्रियों को जगह नहीं मिल पा रहा है, तो कई ट्रेन में टिकट ही नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में यात्रियों के हित में रेलवे ने बहुत बड़ा फैसला लिया है। रेलवे ने कई फेस्टिवल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, जिससे यात्रियों की भीड़ भी घटेगी, और लोग आसानी से अपने घर पहुंच सकेंगे। रेलवे ने पटना के अलावा सहरसा, भागलपुर, समस्तीपुर से नई दिल्ली, मुंबई व एलटीटी के बीच पर्व स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी।

देखे लिस्ट कौन ट्रेन कहां से चलेगी:

  • मुंबई से भागलपुर के बीच: मुंबई से भागलपुर के फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (09185/09186) 30 अक्टूबर, छह नवंबर, 13 और 20 नवंबर को खुलेगी। जबकि भागलपुर से यह ट्रेन दो, नौ, 16 और 23 नवंबर को खुलेगी। ट्रेन में एसी 2 का एक कोच, एसी थ्री के तीन, शयनयान के 12, सामान्य के दो कोच होंगे। ट्रेन सुल्तानगंज, मुंगेर, बेगूसराय, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज, गोरखपुर होते हुए मुंबई जाएगी। 
  • आनंद विहार से पटना के बीच: आनंद विहार से पटना के बीच आरक्षित सुपरफास्ट उत्सव स्पेशल ट्रेन (01684/ 01683) आनंद विहार से 31 अक्टूबर, दो नवंबर, पांच नवंबर और सात नवंबर को खुलेगी। जबकि, पटना से 30 अक्टूबर, एक नवंबर, तीन नवंबर, छह नवंबर और आठ नवंबर को खुलेगी। ट्रेन दानापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर होते चलेगी। ट्रेन में एसी थ्री के 20 कोच होंगे। 
  • एलटीटी से समस्तीपुर के बीच भी पर्व स्पेशल: 01243-01244 लोकमान्य तिलक समस्तीपुर लोकमान्य तिलक टर्मिनल स्पेशल एलटीटी से एक नवंबर से 15 नवंबर तक चलेगी। जबकि समस्तीपुर से तीन नवंबर से 17 नवंबर तक चलेगी। ट्रेन मुजफ्फरपुर, प्रयागराज छिवकी के रास्ते चलेगी। ट्रेन में 22 कोच होंगे। 
  • शिवाजी टर्मिनल-भागलपुर स्पेशल: 01245/01246 छत्रपति शिवाजी टर्मिनल-भागलपुर स्पेशल का परिचालन होगा। इससे मुंबई से आने-जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी। छत्रपति शिवाजी से ट्रेन एक नवंबर से 15 नवंबर व भागलपुर से तीन से 17 नवंबर तक चलेगी। पटना के अलावा बक्सर, आरा, बख्तियारपुर, मोकामा, जमालपुर, किउल में रुकेगी। ट्रेन में कुल 20 कोच होंगे। 
  • नई दिल्ली-सहरसा के बीच: नई दिल्ली से सहरसा के लिए 29 अक्टूबर से ट्रेन चलेगी। सहरसा से 30 अक्टूबर को यह खुलेगी। बख्तियारपुर, खगड़िया, बेगूसराय, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर व छपरा में रुकेगी। वहीं, दरभंगा से आनंद विहार के लिए भी शनिवार को स्पेशल ट्रेन खुलेगी। उधर, भागलपुर से आनंद विहार के लिए पर्व स्पेशल खुलेगी। यह पटना के रास्ते, आरा बक्सर से चलेगी। 
  • सहरसा से आनंद विहार के बीच: 01695 सहरसा-आनन्द विहार टर्मिनस पूजा विशेष गाड़ी 31 अक्टूबर को सहरसा से 18.30 बजे खुलेगी। सिमरी बख्तियारपुर, खगड़िया, बेगूसराय, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, छपरा, गोरखपुर, सीतापुर, बरेली तथा मुरादाबाद होते हुए आनन्द विहार टर्मिनस पहुंचेगी। 
  • आनंद विहार-दरभंगा के बीच: 09642 आनन्द विहार टर्मिनस-दरभंगा पूजा विशेष 30 अक्टूबर को आनन्द विहार टर्मिनस से 00.30 बजे प्रस्थान करेगी। मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल तथा सीतामढ़ी होते हुए दरभंगा पहुंचेगी। उधर, 09641 दरभंगा-आनन्द विहार टर्मिनस शनिवार को दरभंगा से 23.00 बजे खुलेगी।
You cannot copy content of this page