G20 Summit : 3 दिन तक बंद रहेगी दिल्ली! सरकार ने इन चीजों पर लगाई रोक, जानें…

G20 Summit : देश की राजधानी दिल्ली में G20 सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस सम्मेलन में G20 के सभी सदस्य देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष भाग लेंगे। इस मौके पर दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है। वहीं सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में कई चीजों पर प्रतिबंध रहेगा, तो अगर आप भी दिल्ली में रहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है। आइए इस पर विस्तार से चर्चा करें।

सुप्रीम कोर्ट भी रहेगा बंद

दरअसल, जीक्यू20 का आयोजन सेंट्रल दिल्ली में हो रहा है, इसलिए 8 सितंबर से ही ट्रैफिक पर कुछ पाबंदियां लगा दी गई हैं। नई दिल्ली में कार्यालय, मॉल, रेस्तरां और बाजार बंद रहेंगे और यहां तक ​​कि सुप्रीम कोर्ट भी बंद रहेगा। हालांकि उन लोगों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी जो नई दिल्ली के निवासी हैं, लेकिन बाहर से आने वालों को पास की जरूरत होगी।

गाड़ियों पर है रोक

दिल्ली से होकर गुजरने वाले वाहनों और दिल्ली उनका गंतव्य नहीं है, उन्हें ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के माध्यम से डायवर्ट किया जाएगा। उन्हें दिल्ली में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा भारी सामान से लदे वाहन दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। हालांकि, केवल दूध, फल, सब्जियां और दवा जैसी आवश्यक वस्तुओं से लदे वाहन ही प्रवेश कर सकेंगे। मेट्रो सेवा जारी रहेगी लेकिन उस पर भी कुछ पाबंदियां रहेंगी।

नई दिल्ली जिले के बाहर तिपहिया वाहनों और टैक्सियों की आवाजाही की अनुमति होगी। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति नई दिल्ली जिले के किसी होटल में रुकने जा रहा है, तो वैध बुकिंग दिखाने के बाद ही उनकी टैक्सी को अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। दिल्ली में मौजूद बसों को रिंग रोड पर चलने की इजाजत होगी। इन बसों को दिल्ली से बाहर जाने की इजाजत होगी।

मेट्रो यात्रा पर छूट

एयरपोर्ट, नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के यात्रियों को आवागमन की सुविधा मिलेगी। हालांकि पुलिस ने कहा है कि उन्हें कुछ समय लेकर घर छोड़ना होगा। लोगों से अपील की गई है कि वे 8 से 10 सितंबर के बीच सफर के लिए मेट्रो को ही चुनें। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट मेट्रो का प्रवेश और निकास 9 से 10 सितंबर तक बंद रहेगा।