क्या आप जानते हैं Train में बिल्कुल फ्री मिलती है ये सुविधा, बेझिझक उठाएं इसका लाभ..

train free services

Indian Railway : इन्डियन रेलवे समय समय पर यात्रियों की सुविधा के लिए नए बदलाव करते रहती है। इसी क्रम में ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। 20 सितंबर यानी मंगलवार से यात्रियों को स्पेशल सुविधा मिलने वाली है। इस बारे में रेलवे से जानकारी दी गई है। तो यदि आपने भी 20 सितंबर या उसके बाद का रिजर्वेशन करा रखा है तो आप ये खबर जरूर पढ़ें। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यात्रियों को अब उन कोच में भी बेडरोल की सुविधा मिलेगी, जिसमें अभी तक नहीं दी जा रही थी।

रेलवे द्वारा मिलेंगे बेडरोल : रेलवे ने औपचारिक ऐलान किया है कि अब से एसी कोच के साथ थर्ड एसी कोच यानी इकोनॉमी क्लास में भी यात्रियों को बेडरोल की सुविधा दी जाएगी। जिसके बाद साफ है कि ट्रेन से यात्रा करते समय आपको घर से कंबल लेकर नहीं जाना होगा।

20 सितंबर से शुरू होगी : रेलवे विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, “इस कोच के यात्रियों को भी बेडरोल की सुविधा मिलेगी, 20 सितंबर 2022 से थर्ड एसी इकॉनमी क्‍लास के डिब्‍बे में सफर करने वाले यात्रियों को भी अब बेडरोल उपलब्‍ध कराया जाएगा।”

इन 3 बर्थ पर यात्री नहीं करवा पाएंगे रिजर्वेशन : अब तक थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास में बेडरोल रखने की जगह में दिक्कत होती है। जिसके कारण इसका हल निकलते हुए रेलवे ने कहा है कि अब से हर डिब्बे में बर्थ संख्या 81,81 और 83 का इस्तेमाल बेडरोल रखने के लिए किया जाएगा। 20 सितंबर के बाद से यात्री इन बर्थ संख्या पर अपना रिजर्वेशन नहीं करा पाएंगे।

ये भी पढ़ें   महंगाई के तनाव को भूल जाइए! 75 रुपये में 30 दिनों की वैधता, डेटा और कॉलिंग प्राप्त करें

यात्रियों को किया जाएगा ट्रांसफर : इसके साथ ही रेलवे ने कहा कि अगर किसी यात्री ने 20 तारीख के बाद का ट्रेन का रिजर्वेशन इन तीन सीटों पर करा रखा है तो उन लोगों को ट्रेन में इमरजेंसी कोटे के तहत किसी अन्य बोगी में ट्रांसफर किया जाएगा। रेलवे ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि 20 सितंबर के बाद से यात्री थर्ड एसी इकॉनमी कोच में बर्थ संख्‍या 81,82 और 83 पर अपना टिकट आरक्षण नहीं करा सकेंगे।