ये है Honda की नई दमदार Electric Car, फीचर्स और लुक देख Mahindra की बोलती हुई बंद..

honda city

डेस्क : इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग इन दिनों तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च कर रही हैं। होंडा जल्द ही इस सूची में शामिल होने के लिए तैयार है। होंडा कार्स इंडिया ने मई 2022 में सिटी हाइब्रिड सेडान पेश की। लॉन्च के बाद से ही इस कार को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। वहीं, हाइब्रिड मॉडल होने के साथ-साथ इंसेंटिव ऑफर्स भी उपलब्ध हो रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए होंडा इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही है।

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के अध्यक्ष और सीईओ ताकुया त्सुमारू ने पुष्टि की है कि कंपनी आने वाले वर्षों में ईवी सेगमेंट में प्रवेश करेगी, एक रिपोर्ट के अनुसार। इसके भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की भी उम्मीद है। इससे भारत में ईवी सेगमेंट में दबदबा रखने वाली टाटा मोटर्स और महिंद्रा की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं।

होंडा लाएगी इलेक्ट्रिक वाहन : होंडा का लक्ष्य अगले 10 वर्षों में अपने पोर्टफोलियो का दो-तिहाई इलेक्ट्रिक वाहन बनाना है। वहीं, कंपनी ने अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों और फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल्स के लिए रिसर्च शुरू कर दी है। कंपनी का मानना ​​है कि इस समय भारतीय बाजार के लिए दमदार हाइब्रिड वाहन सबसे अच्छा विकल्प हैं। इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में मजबूत हाइब्रिड वाहन अधिक व्यावहारिक होते हैं। वहीं, इनमें चार्जिंग की कोई समस्या नहीं है। हाइब्रिड कारें भी इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में बहुत अधिक किफायती होती हैं और ICE मॉडल की तुलना में कम उत्सर्जन स्तर रखती हैं।

ये भी पढ़ें   Mahindra Alturas का नया मॉडल लॉन्च - Fortuner को देगी कड़ी टक्कर..

होंडा सिटी हाइब्रिड निर्दिष्टीकरण : होंडा सिटी हाइब्रिड की बात करें तो, सेडान एक एटकिंसन साइकिल 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन और दो इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित है। कंपनी के मुताबिक यह 26.5kmpl तक का माइलेज दे सकती है। इसकी मारक क्षमता भी एक हजार किलोमीटर तक है। इसके अलावा, सिटी का हाइब्रिड सेटअप 126bhp की पीक पावर और 253Nm का टार्क पैदा करता है। साथ ही, इसमें ट्रांसमिशन के लिए ECVT यूनिट है।

Honda Cars India भारत में लाएगी तीन नई SUV : भारतीय बाजार में आते हुए, होंडा कार्स इंडिया वर्तमान में देश भर में अपने डीलर भागीदारों के साथ अपने बिक्री नेटवर्क का विस्तार कर रही है। कंपनी अपने आउटलेट्स को अधिक प्रीमियम बनाएगी और ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाएगी। रिपोर्ट्स की माने तो Honda भारत में तीन नई SUVs लॉन्च करने की योजना बना रही है. इसमें सबकॉम्पैक्ट SUVs, मिड-साइज़ SUVs और 7-सीटर SUVs शामिल हो सकती हैं.