भूलकर भी एक्सप्रेस-वे पर न ले जाएं बाइक-स्कूटी, एक झटके में देना पड़ जाएगा ₹20,000 का जुर्माना..

डेस्क : यदि आप दिल्ली से मेरठ की यात्रा कर रहे हैं, तो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से यह खबर आपके लिए है.जुर्माने को लेकर इस एक्सप्रेसवे के लिए एक नया नियम जारी हुआ है. सभी एक्सप्रेसवे परसाइकिल, बाइक, स्कूटी, ठेला और बैलगाड़ी की मनाही होती है, अब ऐसे में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे ने भी इसे लागू कर दिया है.साल भर पहले ही यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हुआ है. इस सड़क पर अब कोई व्यक्ति प्रतिबंधित गाड़ियां जैसे कि बाइक या स्कूटी से चलता पकड़ा जाएगा, तो 20,000 रुपये का चालान कटेगा. हालांकि चालान की राशि अभी तक 1,000 रुपये है. लेकिन अब नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) इसे 20 गुना बढ़ाकर 20,000 रुपये करने की तैयारी में है.

इस एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहन के अलावा ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टर-ट्राला चलाने की भी इजाजत नहीं है. क्योंकि दोपहिया या अन्य तिपहिया वाहनों की स्पीड एक्सप्रेसवे पर भागने वाली गाड़ियों से कम होती हैं और एक्सप्रेसवे पर 80-90 प्रति किमी की स्पीड होती है जिससे कि दोपहिया गाड़ियों के कारों से टकराने का खतरा पैदा होता है.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की दूरी 60 किमी है. इसे घंटे से भी कम समय में पूरा कर लिया जाता है. यह एक्सप्रेसवे दिल्ली के सराय काले खां को मेरठ से जोड़ती है. इस एक्सप्रेसवे का अधिकांश हिस्सा गाजियाबाद में 42 किलोमीटर तक पड़ता है जो सड़क दिल्ली एनसीआर को यूपी के कुछ बड़े शहरों से जोड़ती है.