28 January 2023

दिल्लीवासियों की बल्ले बल्ले! अब बिना Metro Card के करें सफर – ये रही पुरी जानकारी..

delhi metro

न्यूज डेस्क: दिल्ली में रहे लोगों के लिए दिल्ली मेट्रो एक जीवनदान की तरह है। लोग रोजमर्रा की जिंदगी में कहीं आने जाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। यह एक आरामदायक सफर प्रदान करता है। वहीं इस में सफर करने के लिए लोगों को टिकट लेने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसे अब दूर करने की प्रयास की जा रही है। दरअसल, अब लोग बिना मेट्रो कार्ड के भी सफर कर सकेंगे। इसके लिए नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं।

ट्रायल फेस पर काम

दिल्ली मेट्रो में यह सेवा मार्च के अंत तक शुरू हो जाएगी। जिससे आप मोबाइल फोन या डेबिट कार्ड से ही भुगतान कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि ट्रायल के तौर पर पहले चरण में तीन स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके बाद इसे दूसरे चरण के स्टेशनों पर लागू किया जाएगा।

सीधा खाते से होगी पेमेंट

व्यवस्था में बदलाव के बाद किराया सीधे यात्रियों के बैंक खाते से लिया जाएगा। यह सुविधा जल्द ही जोड़ी जाएगी। इसके लिए गेट पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे। आप अपने मोबाइल पर क्यूआर कोड स्कैन करके भी किराए का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) के जरिए भी किराए का भुगतान किया जा सकता है।

दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए करीब 70 फीसदी यात्री स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। जिसे हर बार रिचार्ज कराना पड़ता है। ऐसे में कई बार ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है और आखिरी वक्त में आपको सफर करने में दिक्कत होती है, लेकिन इस समस्या का समाधान अब होने जा रहा है क्योंकि अब आप डेबिट कार्ड या मोबाइल से पेमेंट कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो में अभी यह सुविधा सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही उपलब्ध है।