लोकसभा 2024 चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा, हर निर्वाचन क्षेत्र में बनाएगी 200 महिला ‘कमल मित्र’ 

वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा ने आधी आबादी यानी महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए विशेष योजना बनाई है। पार्टी देश की प्रत्येक लोकसभा सीट पर 200 महिला ‘कमल मित्र’ बनाने की तैयारी कर रही है। भाजपा की योजना महिला मोर्चा के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करके देशभर में एक लाख से ज्यादा ‘कमल मित्र’ महिलाओं को तैयार करने की है। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय में पार्टी के महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानाती श्रीनिवासन के नेतृत्व में हो रहे इस ‘कमल मित्र’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

कमल मित्र एक अनूठा प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जिसके जरिए भाजपा अपनी महिला नेताओं और कार्यकर्ताओं को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं के बारे में प्रशिक्षित करेगी। इसके लिए उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और मातृत्व वंदना योजना जैसी 15 मुख्य योजनाओं से जुड़ी जानकारियों को हिंदी, अंग्रेजी के अलावा तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, बांग्ला, गुजराती और मराठी सहित अन्य कई भारतीय भाषाओं में तैयार किया गया है।

नड्डा द्वारा 19 मई को इसे लॉन्च करने के बाद भाजपा देशभर में दिसंबर तक इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा ट्रेनिंग देगी, जो ऑनलाइन रहेगी।

भाजपा महिला मोर्चा ने इसके लिए प्रबुद्ध महिलाओं, जिसमें डॉक्टर, प्रोफेसर, इंजीनियर, वकील, आईटी प्रोफेशनल एवं रिसर्च स्कॉलर्स शामिल हैं, की एक टीम तैयार की है जो महिलाओं को प्रशिक्षण देकर तैयार करेगी। इन प्रबुद्ध महिलाओं के समूह में देशभर के अलग-अलग राज्यों की प्रबुद्ध महिलाओं को शामिल किया गया है, जो लोकल भाषा में ही पारंगत है और ये टीम महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगी। प्रशिक्षण लेने के बाद सभी कार्यकर्ताओं को एक टेस्ट देना होगा और उसको पास करने के बाद ही वह एक प्रशिक्षित कमल मित्र सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगी।

इस अभियान का लक्ष्य मोदी सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा संख्या में महिलाओं तक पहुंचाने की है, ताकि देश की ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इनका लाभ उठा सकें। इन कमल मित्रों की जानकारी नमो पोर्टल पर भी उपलब्ध करा दी जाएगी, ताकि कोई भी उनसे संपर्क करके मदद ले सके।