बिहार की पहली बुलेट ट्रेन : आखिर कब 320Kmph की रफ्तार से दौड़ेगी Bullet Train, रेलमंत्री ने कर दिया क्‍लीयर..

bullet train

डेस्क : करीब लंबे अरसे से बिहारवासी बुलेट ट्रेन पर चढ़ने का सपना सजोए बैठे हैं। इसी बीच इस प्रोजेक्ट से जुड़ी एक अहम खबर निकल कर सामने आई है। सबसे पहले आपको बता दें कीबिहार के रास्‍ते गुजरने वाले इस रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने को लेकर दो हिस्सों में बांटा गया है। पहलादिल्‍ली से वाराणसी और दूसरा वाराणसी से हावड़ा के लिए अलग-अलग प्रोजेक्‍ट पर काम होना है। दोनों प्रोजेक्‍ट के लिए शुरुआती सर्वे का काम पूरा हो चुका है, हालांकि इसके नतीजे रेलवे ने फ‍िलहाल सार्वजन‍िक नहीं किए हैं।

बिहार में बुलेट ट्रेन का रूट भी क्‍लीयर नहीं : आपको बता दे की यूपी में बुलेट ट्रेन का रूट लगभग क्‍लीयर माना जा रहा है। माना जा रहा है कि यह रूट आगरा, लखनऊ और कानपुर होकर वाराणसी पहुंचेगा। इसी तरह झारखंड में बुलेट ट्रेन का धनबाद से गुजरना तय माना जा रहा है। लेक‍िन बिहार में ट्रेन के रूट को लेकर संशय बरकरार है। अलग-अलग मीड‍िया रिपोर्ट्स में बुलेट ट्रेन प्राेजेक्‍ट के गया या पटना के रास्‍ते गुजरने का दावा किया जाता रहा है। माना जा रहा है कि ये दोनों शहर एक रूट पर कवर नहीं हो सकते हैं। इसलिए प्राेजेक्‍ट इनमें से किसी एक शहर से होकर ही गुजरेगा। इस दिशा में रेलवे की ओर से आध‍िका‍रिक बयान आने के बाद ही पुख्‍ता तौर पर कुछ कहा जा सकता है। 

अभी इस प्रोजेक्‍ट के लिए लंबा होगा इंतजार : रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने कहा है कि देश में हाइ स्‍पीड रेल का पहला प्रोजेक्‍ट पूरा और सफल होने के बाद ही दूसरे किसी अन्‍य प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि फिलहाल अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्‍ट पर काम चल रहा है। रेल मंत्री का कहना है कि इस रेलमार्ग पर काम पूरा होने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू करने के बाद इसका अध्‍ययन किया जाएगा।इस वजह से उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लोगों में जिज्ञासा बनी रहती है कि वे बुलेट ट्रेन का सफर कब से कर पाएंगे। रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने अब इस बारे में स्‍थ‍िति काफी हद तक साफ कर दी है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : सभी इंटरसिटी एक्सप्रेस प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत में होंगे तब्दील, जानें - कितना सस्ता होगा किराया..