Post Office Scheme : सीधे दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, 2 लाख के बनेंगे 4 लाख, जाने – पूरी प्रक्रिया

Post Office CashBack scheme

डेस्क : अगर आप आने वाले दिनों में निवेश करने की सोच रहे हैं तो डाकघर की बचत योजनाओं में कर सकते हैं। इन योजनाओं में आपको निश्चित रूप से अच्छा रिटर्न मिलता है। साथ ही इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित होता है। अगर बैंक डिफॉल्ट करता है, तो आपको केवल पांच लाख रुपये की राशि वापस मिलती है। लेकिन डाकघर में ऐसा नहीं है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में बहुत कम राशि से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। डाकघर की लघु बचत योजनाओं में किसान विकास पत्र (केवीपी) भी शामिल है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ब्याज की दर : वर्तमान में डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में 6.9 प्रतिशत की ब्याज दर मौजूद है। इस योजना में ब्याज वार्षिक आधार पर चक्रवृद्धि ब्याज है। यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है। योजना में राशि 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाती है। किसान विकास पत्र में कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। इस छोटी बचत योजना में 100 रुपये के गुणकों में निवेश करना होता है। इस सरकारी योजना में निवेश के लिए कोई भी अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है।

खाता कौन खोल सकता है? डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में एक वयस्क या अधिकतम तीन वयस्क एक साथ खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा इस छोटी बचत योजना में अभिभावक नाबालिग की ओर से या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से भी खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना के तहत 10 साल से ऊपर का नाबालिग अपने नाम से खाता खोल सकता है।

ये भी पढ़ें   Bank Holiday : अगस्त में लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द से निपटा लें जरूरी काम, जानें - छुट्टी की पूरी लिस्ट..