May 19, 2022

राशन कार्ड में जुड़वाना है नये सदस्य का नाम, तो जल्दी से जान लीजिए ये आसान तरीका..

Ration Card

डेस्क : देश में अभी भी ऐसी बहुत से लोग हैं जिनका राशन कार्ड (Ration Card) में नाम नहीं है, अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम बताएंगे कि आप किस माध्यम से राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते है।

क्योंकि कई बार लोग राशन कार्ड (Ration Card) में नए सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए दलालों के चक्कर में पड़ जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन की मदद से नए मेंबर का नाम जोड़ सकेंगे। बता दे की राशन कार्ड (Ration Card) में परिवार के सभी सदस्यों के नाम दर्ज होते हैं, अगर परिवार में किसी नए मेंबर(Member) की Entry होती है जैसे नई बहू या बच्चे तो उनका नाम भी राशन कार्ड में जुड़बा सकते है।

इस माध्यम से नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं

  • अगर शादी के बाद परिवार में कोई नया मेंबर आता है तो पहले उसके Aadhar Card को Update करें
  • महिला सदस्य के Aadhar Card में पति का नाम लिखवाना होता है
  • बच्चे का नाम जोड़ने के लिए फादर का नाम जरूरी है
  • इसके साथ ही Address भी बदलना पड़ता है
  • Aadhar Card में अपडेट करने के बाद संशोधित आधार कार्ड की कॉपी के साथ खाद्य विभाग अधिकारी को राशन कार्ड में नाम जोड़ने की एप्लिकेशन देनी होगी।

छोटे बच्चों के लिए ये कागजात जरूरी : अगर घर में बच्चे ने जन्म लिया है तो पहले उसका Aadhaar card बनवाना पड़ेगा, इसके लिए बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। फिर आधार कार्ड के साथ नाम दर्ज कराने के लिए एप्लिकेशन देनी होगी।

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन : सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपनी एप्लिकेशन कार्यालय में जाकर देनी होगी, आप घर में बैठे भी नए मेंबर का नाम जोड़ने की अर्जी दे सकते हैं। इसके लिए आप अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। अगर आपके राज्य में ऑनलाइन सदस्यों के नाम जोड़ने की सुविधा हुई तो घर बैठे आप काम कर सकते हैं।