Bihar के 13,00 लोगों को मिलेगा रोजगार, CM नीतीश कुमार ने किया इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन

ethanol plant: बिहार के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। राज्य के पहले इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन नीतीश कुमार ने किया है। यह राज्य का पहला अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट है। इस इथेनॉल प्लांट के लिए मुजफ्फरपुर के मोतीपुर प्रखंड के मुरादपुर को चुना गया था। बताया गया है कि इस इथेनॉल प्लांट में रोजाना 250 टन अनाज की खपत होगी। मुख्यमंत्री ने प्लांट का उद्घाटन करने के साथ ही रोजगार के अवसर के बारे में भी बताया। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

गुरुवार को नीतीश कुमार ने इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि इस संयंत्र से 1300 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसमें 300 प्रत्यक्ष और 1000 अप्रत्यक्ष लोग शामिल होंगे। इस पर उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंडरिक ने बताया कि मोतीपुर में 152 करोड़ रुपये की लागत से यह अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट लगाया गया है।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि 2020 में केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद इथेनॉल पॉलिसी बनाई गई है और बिहार सरकार द्वारा 152 इथेनॉल प्लांट के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। केंद्र ने सिर्फ 17 प्लांट के लिए मंजूरी दी थी। सीएम ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि मुजफ्फरपुर में 4 प्लांट खोले जाने हैं। मोतीपुर औद्योगिक क्षेत्र में आज 152 करोड़ रुपये की लागत से 23 एकड़ जमीन पर पहला प्लांट खुल गया है। बता दें कि उद्घाटन में आए नीतीश कुमार बीते दिनों का जिक्र करते हुए उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन पर कटाक्ष करते नजर आए।