Entertainment

आज ही OTT पर देख डालिए Mahesh Bhatt की ये 6 फिल्में, देखकर कहेंगे “वाह फिल्म हो तो ऐसी…”

Mahesh Bhatt Best Movies on OTT : बॉलीवुड के मशहूर फिल्म डायरेक्टर महेश भट्ट को तो आप सभी जानते ही होंगे. महेश भट्ट ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में दी है. लोग आज भी उनके फिल्म के दीवाने हैं. उन्होंने अपने फिल्मों से कई सारे नेशनल अवार्ड भी जीते हैं. आज महेश भट्ट का जन्मदिन है. आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उनके कुछ शानदार फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको आपको जरूर देखना चाहिए. उनकी इन फिल्मों ने समाज पर भी गहरा असर डाला है.

महेश भट्ट की यह 6 फिल्मी जिसने समाज पर गहरा प्रभाव डाला. आपको जरुर देखना चाहिए.

जख्म

    यह फिल्म साल 1998 में आई थी. इस फिल्म को महेश भट्ट ने लिखा और निर्देशत किया था. इस फिल्म में मुख्य किरदार में अजय देवगन, पूजा भट्ट, सोनाली बेंद्रे नागार्जुन और कुणाल खेमू थे. ‘जख्म’ फिल्म की कहानी महेश भट्ट की मां के निजी जिंदगी के ऊपर थी. महेश भट्ट की इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का नरगिस दत्त पुरस्कार से नवाजा गया था. इस फिल्म में एक अहम रोल निभा कर अजय देवगन ने भी नेशनल अवार्ड जीता था.

    अर्थ

      ‘अर्थ’ फिल्म शबाना आजमी और कुलभूषण खरबंदा का है. लेकिन इस फिल्म को निर्देशित महेश भट्ट ने किया था. अर्थ फिल्म की स्टोरी महेश भट्ट और परवीन बॉबी की रियल लाइफ की लव स्टोरी पर आधारित है. बता दे कि महेश भट्ट का परवीन बॉबी के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर था. अर्थ फिल्म को लोगों के द्वारा काफी पसंद किया गया था. इस फिल्म का तमिल में भी रीमेक किया गया था. फिल्म के गाने भी काफी मशहूर हुए थे. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट साबित हुई थी.

      आशिकी

        आशिकी फिल्म शायद ही आप में से किसी ने ना देखा हो. यह फिल्म अपने जमाने में सुपर डुपर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म के गानों ने भी धूम मचा दिया था. बता दे कि इस फिल्म को भी महेश भट्ट ने ही निर्देशित किया था. इस फिल्म में मुख्य किरदार में राहुल राय, दीपक तिजोरी और अनु अग्रवाल थे. आशिकी फिल्म को फिल्म फेयर में सात बार नॉमिनेट किया गया. जिसमें से इस फिल्म में चार अवार्ड जीते. इस फिल्म को कन्नड़ में भी रीमेक किया गया.

        नाम

          ‘नाम’ फिल्म 90 के दशक की एक ब्लॉकबस्टर फिल्म है. इस फिल्म को दिशा निर्देश महेश भट्ट ने किया था. इस फिल्म में मुख्य किरदार में नूतन, संजय दत्त, कुमार गौरव, पूनम ढिल्लों जैसे कलाकार नजर आते हैं. इस फिल्म का गाना ‘चिट्ठी आई है आई है…’ काफी पॉपुलर हुआ था. ऐसा कहा जाता है कि ‘नाम’ फिल्म महेश भट्ट के करियर में मिल का पत्थर साबित हुई थी. इस फिल्म के संजय दत्त भी काफी फेमस हुए थे.

          सारांश

            सारांश फिल्म को महेश भट्ट ने निर्देशित किया था. इस फिल्म में महेश भट्ट की पत्नी सोनी राजदान भी नजर आई थी. इस फिल्म से अनुपम खेर ने भी काफी सुर्खियां बटोरी थी. इस फिल्म में अनुपम खेर ने 28 साल की उम्र में एक बुजुर्ग व्यक्ति का किरदार निभाया था. इसी फिल्म से अनुपम खेर ने बॉलीवुड में डेब्यू भी किया था. इस फिल्म के क्रिटिक्स के लिए महेश भट्ट की खूब तारीफ की गई थी. इतना ही नहीं भारत की तरफ से इस फिल्म को ऑस्कर के लिए भी भेजा गया था. लेकिन इस फिल्म को नॉमिनेट नहीं किया गया. आपको बता दे कि यह फिल्म महेश भट्ट के आध्यात्मिक गुरु यूजी कृष्णमूर्ति की जवान बेटे के कैंसर से हुई मौत और एक महाराष्ट्रीयन महिला के इकलौते बेटे की न्यूयॉर्क में हुई हत्या से प्रेरित थी.

            गुमराह

              गुमराह फिल्म को भी महेश भट्ट ने ही निर्देशित किया था. यह फिल्म 1993 में रिलीज की गई थी. इस फिल्म की कहानी को सुजीत सेन और रॉबिन भट्ट के द्वारा लिखा गया था. इस फिल्म के मुख्य किरदार में संजय दत्त, राहुल रॉय, अनुपम खेर और श्रीदेवी नजर आए थे. इस फिल्म की कहानी ऑस्ट्रेलिया शॉर्ट सीरीज बैंकॉक हिल्टन पर आधारित थी. इस फिल्म में अभिनय करने के लिए श्रीदेवी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार भी मिला था.

              महेश भट्ट द्वारा निर्देशित इन सभी फिल्मों को आप यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं.

              Related Articles

              Back to top button