Education

IPS और IAS ऑफिसर में क्या है अंतर? जानें- पावर से लेकर सैलरी की डीटेल्स….

आईएस (IAS) और आईपीएस (IPS) बनकर देश की सेवा करना हर जांबाज युवा का सपना होता है. आपको बता दे कि यदि आपको आईएस (IAS) या आईपीएस (IPS) बनना है,तो इसके लिए आपको यूपीएससी (UPSC) का एग्जाम क्लियर करना होगा, भले ही इन दोनों पोस्टिंग के लिए एक ही परीक्षा पास करना होता है लेकिन इन दोनों में ही काफी ज्यादा फर्क है आज हम इस लेख से आपको इन दोनों ही पोस्ट के काम सैलरी और सुविधा तक का फर्क बताने वाले हैं।

क्या है IAS और IPS के बीच में अंतर

IAS यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा और IPS यानी भारतीय पुलिस सेवा इन दोनों ही पोस्ट में काफी फर्क होता है आईएएस (IAS) अधिकारी लोक प्रशासन, नीति निर्माण में मदद करते हैं,वहीं IPS(भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारियों को अपराध की जांच करने और क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

IAS ऑफिसर और IPS की कितनी सैलरी होती है?

आईएएस (IAS) ऑफिसर की वेतन 56,100 रुपये से शुरू होती है. वहीं अगर बात करें तो आईपीएस ऑफिसर (IPS) की सैलरी 56,100 रुपये से लेकर 2,25,000 रुपये प्रति माह तक हो सकती है। आपको बता दें कि एक आईएएस (IAS) ऑफिसर को सरकारी मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंप जाती है। वहीं एक आईपीएस (IPS) अधिकारी को कानूनी क्षेत्र यानी कि पुलिस विभाग सोप जाता है।

आईएएस ऑफिसर (IAS) और आईपीएस ऑफिसर (IPS) की ट्रेनिंग कैसे होती है?

आपको बता दे की यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा को क्रैक करने के बाद इन दोनों ही पोस्टिंग के अफसरों को शुरुआती दौर में एक साथ ही मसूरी में फाउंडेशन का 4 माह का कोर्स करना होता है, इस कोर्स में सभी पोस्ट के अफसरों को राजनीति,अर्थशास्त्र,समाजशास्त्र,लोक प्रशासन, प्रशासनिक सेवा और कानून से अवगत कराया जाता है। कोर्स करने के बाद दोनों ही पोस्ट के अफसरों की ट्रेनिंग शुरू हो जाती है। आपको बता दें कि एक आईपीएस ऑफिसर (IPS officer training) की ट्रेनिंग 1 साल की होती है वही आईएएस ऑफिसर (IAS officer training) को 2 साल की ट्रेनिंग दी जाती है।

Related Articles

Back to top button