Education

GATE और IIT JAM परीक्षा में क्या है अंतर, यहां जानें- आपके लिए कौन है बेस्ट….

IIT JAM Vs GATE : यदि आप भी एक छात्र हैं और आप आईआईटी और एनआईटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Gate और IIT इन दोनों ही परीक्षाओं के कुछ अंतर जन होंगे साथी आपको इन दोनों के बारे में समस्त जानकारी भी होनी चाहिए तभी आप आईआईटी (IIT) और एनआईटी (NIT) में एडमिशन ले पाएंगे आईए जानते हैं आखिर GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering) और IIT Jam (Joint Admission test for Masters) की परीक्षा में क्या अंतर है।

IIT Jam और Gate में अंतर क्या है।

IIT Jam (Joint Admission test for Masters) और GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering) इन दोनों में ज्यादा फर्क नहीं होता है, लेकिन ये दोनों ही नेशनल लेवल की परीक्षा है। IIT JAM और GATE ये दोनों ही एक तरह के एंट्रेंस एग्जाम है। और इन दोनों को क्लियर करने पर आपको NIT और IIT में एडमिशन मिलता है साथ ही आप आईआईटी और एनआईटी में पीजी भी कर सकते हैं।

IIT JAM और GATE में होते है कुल इतने विषय

आपको बता दें कि IIT JAM और GATE यह दोनों ही परीक्षा एक लेवल पर ही आयोजित की जाती है लेकिन इन दोनों परीक्षाओं के विषय में अंतर होता है। आपको बता दें, कि IIT JAM (Joint Admission test for Masters) में कुल 7 विषयों निर्धारित किए गए है जिसमें से छात्र किन्ही 2 विषयों की परीक्षा के लिए आवेदन दे सकता है। इन विषयों में जैव प्रौद्योगिकी (BL), रसायन विज्ञान (CY), भूविज्ञान (GG), गणित (MA), गणितीय सांख्यिकी (MS), अर्थशास्त्र (EN), और भौतिकी (PH) शामिल है।

GATE की परीक्षा में होते है कुल इतने विषय

अगर बात की जाए GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering) की परीक्षा के लिए कुल 28 विषय निर्धारित किए गए है, जिसमें से छात्र अपने विषय और स्नातक क्षेत्र के आधार पर कोई भी एक विषय चुन सकता है, और परीक्षा में शामिल हो सकता है।

ये है GATE के टोटल 28 विषय

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग (एई),कृषि इंजीनियरिंग (एजी), वास्तुकला और योजना (एआर), जैव प्रौद्योगिकी (बीटी), सिविल इंजीनियरिंग (सीई),केमिकल इंजीनियरिंग (सीएच),कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी (सीएस),रसायन विज्ञान (सीवाई),इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग (ईसी),इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (ईई),पारिस्थितिकी और विकास (ईवाई),भूविज्ञान और भूभौतिकी (जीजी)इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग (आईएन),गणित (एमए),मैकेनिकल इंजीनियरिंग (एमई),खनन इंजीनियरिंग (एमएन),धातुकर्म इंजीनियरिंग (एमटी),पेट्रोलियम इंजीनियरिंग (पीई),भौतिकी (पीएच),उत्पादन और औद्योगिक इंजीनियरिंग (पीआई),टेक्सटाइल इंजीनियरिंग और फाइबर साइंस (टीएफ),सांख्यिकी (एसटी),बायोमेडिकल इंजीनियरिंग (बीएम),इंजीनियरिंग विज्ञान,जीवन विज्ञान (एक्सएल),मानविकी और सामाजिक विज्ञान (एक्सएच),पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग (ईएस),जियोमैटिक्स इंजीनियरिंग (जीई)

Related Articles

Back to top button