पुलिस की वर्दी में आखिर किस वजह से जुड़ी होती है ये रस्सी ?

जब भी हम चोरी, डकैती, हत्या जैसी खबरें सुनते हैं तो हम हमेशा पुलिस का जिक्र करते हैं। साथ ही अगर हम अपने घरों में चैन की नींद सो सकते हैं तो इसके पीछे सबसे बड़ी भूमिका पुलिस की है। आपने भी कभी न कभी पुलिस को देखा है या मिले हैं, लेकिन क्या आपने कभी पुलिस की वर्दी को करीब से देखा है? अगर हां, तो आपने देखा होगा कि पुलिसवाले के कंधे पर रस्सी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुलिस की वर्दी में वह रस्सी क्यों होती है और क्या करती है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं कि उस रस्सी को पुलिस की वर्दी में क्यों पहना जाता है और यह क्या करती है।

सबसे पहले तो पुलिस की वर्दी से जुड़ी ये रस्सी यूं ही नहीं जुड़ी है. इसका अपना काम है। लेकिन आप जानते हैं कि पुलिस की वर्दी से जुड़ी इस रस्सी को क्या कहते हैं? अगर नहीं तो बता दें कि पुलिस की वर्दी से जुड़ी इस रस्सी को “रस्सी” कहा जाता है. अगर आप इस रस्सी को गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि ये पुलिस वाले की जेब में जा रही है. सीटी एक रस्सी से बजाई जाती है, जिसे पुलिसकर्मी की जेब में रखा जाता है।

दरअसल पुलिसकर्मी किसी भी तरह की आपात स्थिति में सीटी बजाते हैं। वे इस सीटी का उपयोग तब करते हैं जब पुलिस को किसी आपात स्थिति में किसी कार को रोकना होता है या किसी आपात स्थिति में साथी सिपाही को संदेश भेजना होता है।