4 February 2023

आखिर LPG Cylinder के नीचे क्यों होते हैं छेद? आप भी जान लीजिए इसकी वजह..

आखिर LPG Cylinder के नीचे क्यों होते हैं छेद? आप भी जान लीजिए इसकी वजह.. 1

डेस्क : गैस सिलेंडर के तल में एक छेद होता है, जिसे हम में से ज्यादातर लोग नोटिस करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल, सुरक्षा की दृष्टि से गैस सिलेंडर के तल में यह छेद काफी महत्वपूर्ण होता है। आइए इसका कारण बताते हैं।

गैस सिलेंडर इन दिनों लगभग हर घर की रसोई में मौजूद हैं। गैस सिलेंडर ने खाना बनाना काफी आसान कर दिया है। लेकिन क्या आपने कभी घर के किचन में मौजूद गैस सिलेंडर पर ध्यान दिया है? यदि हाँ, तो आपने गैस सिलेंडर की सतह पर छेद भी देखा होगा। क्या आप जानते हैं गैस सिलेंडर पर क्यों होता है ये छेद?

दरअसल, सुरक्षा की दृष्टि से गैस सिलेंडरों के छेद महत्वपूर्ण होते हैं। गैस सिलेंडर पर ये छेद गैस के तापमान को नियंत्रण में रखने के लिए बनाए जाते हैं। अगर गैस सिलेंडर में यह छेद नहीं होता तो बड़ा हादसा हो सकता है। पता करें कि गैस सिलिंडर पर लगे ये छेद तापमान को कैसे नियंत्रित करते हैं और सुरक्षा की दृष्टि से ये क्यों महत्वपूर्ण हैं।

सबसे पहले, गैस सिलेंडर पर यह छेद सिलेंडर की सतह को गर्मी से बचाता है। कभी-कभी गैस सिलेंडर का तापमान काफी बढ़ जाता है, ऐसे में हवा इन छिद्रों से होकर गुजरती है जो तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है। वहीं, अगर यह छेद सिलेंडर के निचले हिस्से में नहीं है तो संभव है कि सिलेंडर के नीचे आने वाली नमी जंग का कारण बने। अगर सिलेंडर में जंग लग जाए तो यह खतरनाक हो सकता है। इन छिद्रों से हवा को गुजरने दिया जाता है और सिलेंडर के तल पर नमी नहीं होती है। इसलिए इस छेद को सिलेंडर में ड्रिल करना जरूरी है।

सिलेंडर के निर्माण में विशेष सावधानी बरती गई है। बता दें कि एलपीजी एक गंधहीन गैस है। यह अत्यधिक ज्वलनशील है लेकिन इसमें कोई गंध नहीं है। ऐसे में गैस लीक होने से जान को खतरा हो सकता है। इसे रोकने के लिए सिलेंडर में तेज महक वाला एथिल मर्कैप्टन भी मिलाया जाता है, जिससे गैस रिसाव की गंध का पता लगाया जा सकता है।