1 February 2023

New Traffic Rule : अब आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर भी कटेगा चालान? जान लीजिए नया नियम..

Traffic challan 10 thousand rupees

डेस्क : वास्तव में, क्या आप पर आधी बाजू की शर्ट पहनने पर जुर्माना लगाया जा सकता है? क्या लुंगी और बनियान में गाड़ी चलाने पर जुर्माना लगाया जा सकता है? क्या हवाई चप्पल पहनकर कार या बाइक चलाने पर चालान काटा जा सकता है? इसके अलावा कार की विंडशील्ड गंदी होने पर भी क्या चालान काटा जाएगा? इन खबरों में कितनी सच्चाई है?

यातायात नियमों की जानकारी सभी को होनी चाहिए, हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से समय-समय पर नियमों में बदलाव भी किया जाता है। हाल ही में, दुर्घटनाओं में जान बचाने के लिए सुरक्षा कारणों से कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य कर दिए गए हैं।

करीब दो साल पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया था कि किन चीजों का चालान नहीं होता और ऐसी अफवाहों पर ध्यान नहीं दिया जाता। उनके पुराने ट्वीट एक बार सुर्खियां बटोर चुके हैं.

ट्रैफिक नियम कहता है कि आधी बाजू की शर्ट पहनने पर ड्राइविंग के लिए चालान नहीं लगता। इसके अलावा लुंगी बनियान पहनकर गाड़ी चलाने, कार में अतिरिक्त बल्ब न रखने, गंदी विंडशील्ड रखने और सैंडल पहनकर गाड़ी चलाने पर कोई चालान या जुर्माना नहीं है।

नितिन गडकरी का ट्वीट दो साल पुराना है। हालांकि, पहले सैंडल पहनकर गाड़ी चलाने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता था। हादसों को कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

जबरन मुख्य अपराध को हटाना : कई बार आपने सड़क पर पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कार की चाबियां निकालते या कार से हवा निकालते हुए भी देखा होगा, जो कि पूरी तरह से नियमों के विपरीत है. ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को वाहनों को इंपाउंड करने का अधिकार नहीं है। भारतीय मोटर वाहन अधिनियम 1932 के तहत, केवल एक एएसआई स्तर का अधिकारी ही यातायात उल्लंघन पर आपका चालान काट सकता है। स्पॉट फिक्स करने का अधिकार एएसआई, एसआई, इंस्पेक्टर के पास है।