Friday, July 19, 2024
Knowledge

Round Well : आखिर सारे ‘कुएं’ गोल ही क्यों होते हैं? क्या आप जानते है इसका सही जवाब….

Round Well : अगर आप शहर में रहते हैं तो कभी ना कभी गांव में जरूर गए होंगे और अपने गांव में पुराने कुएँ भी जरूर देखे होंगे। ऐसे में आपने कुएं से पानी निकालने की भी कोशिश की होगी। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि जितने कुएं है वो आकार में गोल ही क्यों होते है? उनका आकार कभी त्रिकोण या चौकोर क्यों नहीं होता है?

अगर आपने कभी इस बात पर ध्यान नहीं दिया है तो आज हम आपको इसके पीछे की रोचक वजह बताने जा रहे है। इसके अलावा कई ऐसे वैज्ञानिक कारण भी है जिसके कारण दुनिया भर में बने हुए कुओं का आकार गोल ही होता है।

इसलिए गोल बनाए जाते है कुएँ

दरअसल आपको बता दे कि पूरी दुनिया में बने हुए गोल कुएं (Round Well) इसलिए होते हैं क्योंकि वह बाकी की तुलना में ज्यादा मजबूत होते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि इसमें कोई भी कोना नहीं होता है, इसलिए पानी का दबाव हर तरफ बराबर रहता है।

इसके बजाय अगर कुएं का आकार चौकोर होगा तो पानी का दबाव चारों कोनों पर ही पड़ेगा। इसलिए चौकोर कुआँ ज्यादा दिन तक नहीं टिक पायेगा। इसके साथ ही इसके ढहने का चांस भी ज्यादा बढ़ जायेगा। इसलिए हर जगह कुएं का आकार गोल ही होता है।

नहीं धंसती है कुएं की मिट्टी

इसके साथ ही कुआँ इसलिए गोल (Round Well) बनाया जाता है कि वह ज्यादा सालों तक टिका रहे और उसकी मिट्टी नहीं धंसे। इस जगह पर भी प्रेशर ही मायने रखता है। गोल आकार के कुएं में प्रेशर एक जगह ना होकर हर तरफ बराबर रहता है इसलिए मिट्टी धसने के चांस कम हो जाते है।

कुएं को आकार देना आसान

इसके अलावा चौकोर और त्रिकोण कुआँ बनाने से ज्यादा गोल कुआँ (Round Well) बनाना आसान होता है और इसे शेप देना भी आसान हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुएं को ड्रिल करके बनाया जाता है और गोल आकार में ड्रिल करके कुआँ आसानी से बनाया जा सकता है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।