Friday, July 19, 2024
Knowledge

कहीं आपके पूर्वज Bank में मोटी रकम तो नहीं छोड़ गए? चुटकियों में ऐसे निकाले पूरा डिटेल….

RBI UDGAM Unclaimed Deposits : यदि आपके घर का कोई बैंक (Bank ) में पैसे छोड़ कर गया हैं और आप उसके बारे में पता या निकाल नहीं पा रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल RBI ने एक पोर्टल की शुरुआत की है। इसका नाम UDGAM (अनक्लेम्ड डिपॉडिट्स- गेटवे टू एक्सेस इंफॉर्मेशन) है।

इसके माध्यम से बैंको में रखा पैसा आसानी से निकाला जा सकता है। वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड के बताते हैं कि आरबीआई को को कई सरकारी बैंकों जमा 35,012 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। ये वो पैसे हैं, जिस पर किसी ने दावा भी किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, ये खाते पिछले एक दशक या उससे अधिक समय से संचालित नहीं किए गए हैं और जमा राशि पर किसी ने दावा नहीं किया है। यानी अगर आपके बुजुर्गों या दादा-दादी आदि ने बैंक में पैसा छोड़ दिया है तो आप आरबीआई पोर्टल से यह पैसा प्राप्त कर सकते हैं। आरबीआई की ओर से यह कदम जनता के हित में उठाया गया है।

इस तरह करें पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन

इसके लिए RBI UDGAM पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना होगा।

अब नाम, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।

मोबाइल पर आए OTP से रजिस्ट्रेशन वेरिफाई करें।

OTP के माध्यम से लॉगिन करके UDGAM खाता देखें।

एक और OTP प्रोसेस करें।

इसके आगे आप अपने लावारिस पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह आप भूली हुई रकम या निष्क्रिय बैंक खाते में जमा राशि वापस पा सकते हैं।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।