Thursday, July 25, 2024
Knowledge

Flight में कितनी शराब लेकर जा सकते हैं? क्या है नियम, तोड़ने पर कितना लगता है जुर्माना…

Flight Rules For Liquor : एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए लोक तरह के साधन का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग बस, ट्रेन, अपने निजी वाहन तो कुछ लोग हवाई जहाज से सफर करते हैं. आपने भी कभी ना कभी हवाई जहाज से सफर किया होगा. अगर नहीं किया होगा तो आपके घर में से किसी ने किसी ने जरूर हवाई जहाज से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट से यात्रा जरूर किया होगा.

नहीं भी किया होगा तो आप अगर प्लान भी बना रहे हैं तो आपको अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट में यात्रा करने के कुछ नियम को जरूर जान लेना चाहिए जैसे कि आप फ्लाइट में शराब लेकर नहीं जा सकते हैं. अगर आपके मन में सवाल आ रहा है कि आखिर ऐसा क्यों तो लिए इसी सवाल का जवाब जानते हैं?

देश में फ्लाइट से सफर करते समय नहीं ले जा सकते शराब

ध्यान रहे अगर आप किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए फ्लाइट से सफर कर रहे हैं तब पर भी आप शराब की बोतल नहीं ले जा सकते हैं. अधिकारियों और एयरलाइंस की ओर से इस नियम का पालन करने के लिए हर एक पैसेंजर को निर्देश दिया गया है. जिसके लिए इस नियम का पालन हर एक यात्री को करना होता है. वहीं नियम का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाती है.

फ्लाइट में केवल इतनी मात्रा में ले जा सकते हैं शराब

बता दें कि, अगर आप फ्लाइट से सफर करते समय फ्लाइट में शराब ले जाना चाहते हैं तो एयरलाइन और अधिकारियों द्वारा रखी गई शर्तों का पालन करते हुए 5 लीटर यानी 1.3 गैलन तक शराब ले जा सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी होता है कि उसमें अल्कोहल की मात्रा कितनी प्रतिशत है. यानी अगर अल्कोहल की मात्रा 70% से अधिक है तो शराब ले जाने पर मना कर दिया जाएगा.

इन खास बातों का रखना होगा ख्याल

  • अगर आप फ्लाइट में शराब लेकर जाना चाहते हैं तो ऊपर बताएंगे सच के मुताबिक अल्कोहल की मात्रा पर खास ध्यान देना होगा वरना आप फ्लाइट में शराब लेकर नहीं जा सकते हैं.
  • इसके साथ-साथ शराब की अपनी ओरिजिनल रिटेल पैकेजिंग भी होनी बेहद जरूरी होती है.
  • बोतल को अच्छी तरीके से पैक कर उसे पूरी तरह से सील कर सर्च के मुताबिक फ्लाइट में तय लिमिट के हिसाब से ही ले जा सकते हैं.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।