Knowledge

Earth To Moon : अगर चांद तक रोड होता तो गाड़ी से जाने में कितना समय लगता? यहाँ जानिए –

Earth To Moon : हर एक मनुष्य चांद को देखते हुए हमेशा यही कहता है कि काश मैं वहां से इस पृथ्वी को देख पाता या काश मैं चांद पर जा पाता. पर क्या आपको लगता है कि चांद पर जाना इतना आसान है ? और अगर चांद पर जाना आसान होता तो कितना समय लगता? तो चलिए आपको एक अंदाजा लगवाते हैं कि अगर आप चांद पर जाना चाहे तो आपको कितना समय लगेगा।

सड़क और कार से चलते हैं चांद पर

जब से चंद्रयान 3 सफलपूर्वक चांद पर लैंड हुआ है तब से ही पूरी दुनिया चांद पर जाने की इच्छा जताने लगी है, यहां तक की लोग चांद पर जमीन लेने की बातें भी कर रहे हैं. पर अगर एक ऐसी सड़क बना दी जाए और यह कैसी कर बना दी जाए जिसके द्वारा आप चांद पर जा सकते हैं तो उसका की स्पीड कितनी होगी और आपको कितना समय लगेगा पृथ्वी से चांद तक पहुंचने में.

कितने दिन में पृथ्वी से चांद का सफर तय होगा

अगर एक अनुमान लगाया जाए और यह मान लिया जाए की हां सच में चांद पर सड़क और कर के द्वारा पहुंचा जा सकता है, तो आपको बता दें कि चांद और पृथ्वी दोनों ही एक ही जगह पर नहीं दिखते हैं वह दोनों ही परिक्रमा करते हैं पर अगर इस तर्क को भी किनारे कर दिया जाए और यह मान लिया जाए की चांद पर जाना संभव है तो इसके अनुसार धरती से चांद की दूरी लगभग 384,400 किलोमीटर है. ऐसे में अगर कार से 384,400 चलना पड़े और कार की गति 100KM मान लें तो चांद पर पहुंचने में करीब 3,844 घंटे लगेंगे. यानी, इसमें लगभग 160 दिन का समय लगेगा.

इस उदाहरण पर विज्ञान क्या कहता है

यह उदाहरण सुनने के बाद आप सभी के मन में लड्डू फूटने लगे होंगे और आप सभी ने अपने मन में एक ख्याल भी बना लिया होगा कि कब यह सड़क बनेगी और कब हम कार के माध्यम से चांद पर जाएंगे. पर आपको बता दें कि अभी विज्ञान ने इतना भी प्रोग्रेस नहीं किया है. तो ऐसी कार बनाना या पृथ्वी से लेकर चांद तक के लिए ऐसी सड़क बना मुमकिन नहीं है. तो फिलहाल अपने घर की छत पर लेट जाइए और सीधे वहीं से खूबसूरत और चमकीले चांद का आनंद लीजिए।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button