GK Quiz : भारत में इस राज्य के भीतर है “चटोरों का शहर” – जानें

जो छात्र सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए सामान्य ज्ञान के प्रश्नों के माध्यम से परीक्षा में पूछे गए जीके सेक्शन की तैयारी कर सकते हैं। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा और अन्य सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ विशेष सामान्य ज्ञान के प्रश्न लेकर आए हैं। इसकी तैयारी करने से आप यूपीएससी और एसएससी जैसी परीक्षाओं के सामान्य ज्ञान अनुभाग को आसानी से उत्तीर्ण कर सकेंगे।

प्रश्न 1 – काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है ?
(ए) असम
(बी) कर्नाटक
(सी) मध्य प्रदेश
(डी) ओडिशा

उत्तर 1 – (क) असम
काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारतीय राज्य असम के गोलाघाट और नागांव जिलों में स्थित है। यह एक राष्ट्रीय उद्यान है जो दुनिया में एक सींग वाले गैंडों की सबसे बड़ी आबादी (दो तिहाई) के लिए प्रसिद्ध है।

प्रश्न 2 – निम्नलिखित में से कौन सा लेख प्रधानमंत्री से संबंधित है?
(ए) धारा 81
(बी) धारा 117
(सी) धारा 74
(डी) धारा 60

उत्तर 2 - (सी) खंड
- संविधान के अनुच्छेद 74 में कहा गया है कि राष्ट्रपति की सहायता और सलाह देने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक मंत्रिपरिषद होगी, जो अपने कार्यों के प्रदर्शन में ऐसी सलाह के अनुसार कार्य करेगी।

Q3 – भारत के किस शहर को “चीटिंग सिटी” कहा जाता है?
(ए) अहमदाबाद
(बी) इंदौर
(सी) नई दिल्ली
(डी) सूरत

उत्तर 3 - (बी) इंदौर


- भारत के मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर शहर को "धोखेबाजों के शहर" के रूप में जाना जाता है।  यहां का स्ट्रीट फूड पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध है।  साथ ही इंदौर में 'पोहे' का भी हाल पूरी दुनिया में फैला हुआ है।  शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो पहली बार इंदौर आया हो जिसने "इंदौरी पोहे" का स्वाद न चखा हो.

प्रश्न 4 – निम्नलिखित में से किस शहर को “पीतल का शहर” कहा जाता है।
(ए) कानपुर
(बी) चंडीगढ़
(सी) जबलपुर
(डी) मुरादाबाद

उत्तर 4 - (घ) मुरादाबाद


- उत्तर प्रदेश के "मुरादाबाद" शहर को ब्रास सिटी या जहाजों के शहर के रूप में जाना जाता है  मुरादाबाद पीतल के हस्तशिल्प के निर्यात के लिए भी प्रसिद्ध है।  रामगंगा नदी के तट पर स्थित, मुरादाबाद अपने पीतल के शिल्प के लिए विश्व प्रसिद्ध है

प्रश्न 5 – निम्न में से किस शहर को तालों का शहर कहा जाता है
(ए) श्रीनगर
(बी) अलीगढ़
(सी) शिमला
(डी) जामनगर

उत्तर 4-(बी) अलीगढ़

उत्तर प्रदेश राज्य के अलीगढ़ शहर को तालों का शहर कहा जाता है करीब 130 साल पहले जॉनसन एंड कंपनी ने अलीगढ़ में ताले बनाना शुरू किया था और आज देश के हर हिस्से में ताले पाए जाते हैं।