Sainik School में कौन पढ़ाई कर सकता है? क्या आपके बच्चे को मिलेगा एडमिशन? यहां जानिए-

Army School Admission : हर मां बाप की यह इच्छा होती है कि उसका बच्चा भविष्य में कुछ बड़ा करें। बच्चों के भविष्य को बनाने में स्कूल का अहम योगदान होता है। ऐसे में हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छे स्कूल में पढ़े। अच्छे सरकारी स्कूल की बात करें तो इसमें केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, आर्मी स्कूल, सैनिक का नाम शामिल है।

आज हम आपको सैनिक स्कूल (Army School) के बारे में बताने जा रहे हैं। सैनिक स्कूल भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में से एक है। जिन स्टूडेंट्स का दाखिला सैनिक स्कूल (Army School Admission) में हो जाता है लोग यह मान लेते हैं की वे आगे जाकर अच्छे मुकाम पर जाएंगे। तो क्या सैनिक स्कूल में आम नागरिकों के बच्चे पढ़ सकते हैं? आई आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

यहां कर सकते हैं आवेदन के लिए अप्लाई

सैनिक स्कूल (Army School) में दाखिला लेना कोई आसान बात नहीं है। इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए यदि आप विस्तार से जानकारी पाना चाहते हैं तो ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम की ऑफिशल वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके अलावा आप एडमिशन की जानकारी सैनिक स्कूल सोसायटी की वेबसाइट sainikschoolsociety.in पर जाकर देख सकते हैं।

क्या आम नागरिक के बच्चे ले सकते हैं सैनिक स्कूल में एडमिशन?

सैनिक स्कूल भारतीय इंडियन आर्मी के बच्चों के लिए स्थापित किया गया है। स्कूल की ज्यादातर सीटें आर्मी के बच्चों के लिए रिजर्व रहती है। हालांकि आम नागरिकों के बच्चे भी यहां पर दाखिला ले सकते हैं। सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। इसके अलावा स्कूल के द्वारा और भी कई मापदंड तय किए गए हैं। जो बच्चा इस पर खड़ा उतरता है उसे स्कूल में दाखिला मिल जाता है।