LIC Scheme : महज 2250 रुपये के इंवेस्टमेंट से बनेगा 14 लाख का फंड, जानें- पूरा हिसाब….

LIC Scheme : हमारे देश में आज कई सारे लोग ऐसे हैं जो अपने भविष्य की जरूरत को देखते हुए किसी न किसी स्कीम में निवेश कर रहे हैं। ऐसे में देखा जाए तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा चलाई जा रही पॉलिसीज में निवेश करना काफी अच्छा माना जाता है और इनमें रिटर्न भी बढ़िया दिया जा रहा है।

ऐसे में आज हम आपके लिए LIC की एक ऐसी पॉलिसी लेकर आए हैं जो आपकी बेटी के लिए है। इस पॉलिसी में निवेश कर आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं और बेटी की शादी और पढ़ाई के खर्च की परेशानी दूर कर सकते है। एलआईसी (LIC) द्वारा कन्यादान पॉलिसी नाम की एक स्कीम चलाई जा रही है.

जिसमें निवेश करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इस योजना में अलग-अलग राशि जमा कर सकते है और उसके हिसाब से मैच्योरिटी पर रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इसमें आपको 2,250 रुपये जमा करने पर 14 लाख रुपये तक मिल सकते है।

LIC द्वारा चलाई जा रही ये पॉलिसी केवल लड़कियों के लिए है जिसका नाम कन्यादान पॉलिसी (Kanyadan Policy) है। एक LIC की एक सिक्योर स्कीम है जिसमें आप निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते है। LIC की इस पॉलिसी में निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई में होने वाले और शादी के समय होने वाले खर्चे से चिंता मुक्त हो सकते है।

आप चाहे तो इस पॉलिसी में रोजाना या फिर मंथली इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसलिए अगर LIC की कन्यादान पॉलिसी (Kanyadan Policy) में आप हर महीने 2,250 रुपये निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी के समय पूरे 14 लाख रुपये मिलेंगे। आप चाहे तो इस पॉलिसी में अपने हिसाब से निवेश की राशि को बढ़ा सकते हैं या कम भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम में भी बदलाव हो जायेगा।

अगर LIC की कन्यादान पॉलिसी में निवेश करने वाले की अचानक मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को 10 लाख रुपए दिए जाते हैं। लेकिन अगर निवेशक की मृत्यु मैच्योरिटी के बाद में होती है तो नॉमिनी को 27 लाख रुपये मिलते है। लेकिन इस पॉलिसी में निवेश शुरू करने के लिए आपकी बेटे की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए।