Post Office Scheme : सिर्फ एक बार पैसा जमा करने पर, हर माह मिलेंगे ₹2500, जानें – डिटेल में..

post office

डेस्क : बढ़ती आर्थिक असुरक्षा के कारण लोग ऐसी जगह निवेश करना चाह रहे हैं जो सुरक्षित भी हो और रिटर्न भी अच्छा हो। अगर आप भी ऐसे निवेश विकल्प की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) मासिक आय योजना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। इसमें निवेश पर जोखिम भी कम होता है और रिटर्न भी अच्छा होता है।

Post Office

हर महीने मिलेगा पैसा : डाकघर (Post Office) की इस योजना में 6.6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता है। इसकी परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। यानी 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम मिलने लगेगी। अगर आप 4.5 लाख रुपये एकमुश्त जमा करते हैं, तो 5 साल बाद आपको हर साल 29,700 रुपये मिलेंगे। अगर आप हर महीने इनकम चाहते हैं तो 2475 रुपये महीना कमाएंगे।

सिर्फ 1000 रुपये में ही आसानी से खुल जाएगा खाता : डाकघर मासिक आय योजना के तहत केवल 1000 रुपये में खाता खोला जा सकता है। कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी है वह खाता खोल सकता है। एक व्यक्ति एक साथ अधिकतम 3 खाताधारकों के साथ खाता खोल सकता है।

क्या हैं योजना की शर्तें : इस अकाउंट को खोलने की एक शर्त यह है कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि नहीं निकाल सकते हैं। वहीं अगर आप इसकी मैच्योरिटी अवधि पूरी होने से पहले ही यानी 3 से 5 साल के बीच में ही निकाल लेते हैं तो मूल राशि का 1 फीसदी आपको काटकर वापस भी कर दिया जाएगा। वहीं अगर आप मैच्योरिटी अवधि पूरी होने पर पैसे निकालते हैं तो आपको योजना के सभी लाभ मिलेंगे। डाकघर के साथ एक और अच्छी बात यह है कि इसे सबसे सुरक्षित निवेश चैनलों में से एक माना जाता है। इसलिए बहुत से लोग इस पर भरोसा करते हैं।

ये भी पढ़ें   लीजिए, 3700₹ सस्ता हुआ सोना - जानि अपने मार्केट का ताजा भाव..