May 19, 2022

LIC में महिलाओं के लिए धांसू स्कीम! महज 29 रुपये जमा करने पर मिलेंगे पूरे 4 लाख, जानिए डिटेल में..

lic women scheme

डेस्क : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी में से LIC महिलाओं के लिए एक सुपरहिट योजना लेकर आई है। जिसमें सिर्फ फायदा ही फायदा मिल रहा है। आपको बता दे की महिलाओं के लिए लाई गई यह स्पेशल बीमा योजना तेजी से लोकप्रिय हो रही है। इस योजना का नाम “आधार शिला” है।

इसके नाम आधार जोड़ने का एक खास उद्धेश्य है। इस पॉलिसी को केवल वही महिलाएं खरीद सकती हैं, जिनके पास आधार कार्ड (Aadhar card) हो। यदि कोई महिला इस पॉलिसी में 29 रुपये रोजाना निवेश करती है तो मैच्योर होने पर उसे पूरे 4 लाख रुपये मिलेंगे। इस दौरान इस प्लान में लोन भी लिया जा सकता है। जबकि, 8 से लेकर 55 साल की उम्र वाली कोई भी महिला इस पॉलिसी को खरीद सकती है।

इसे 10 साल के लिए खरीदा जा सकता है। अधिकतम अवधि 20 साल की होती है। मैच्योरिटी पर महिला की आयु 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस प्लान के तहत मिनिमम 75 हजार रुपये का बीमा हासिल किया जा सकता है। जबकि, अधिकतम राशि 30 लाख रुपये है। पॉलिसी होल्डर, इसमें एक्सीडेंट बेनिफिट का रायडर ले सकता है। यदि किसी महिला की उम्र 20 साल है और पॉलिसी की अवधि भी 20 वर्ष है और उसने 3 लाख रुपये का बीमा कराया है तो उसे सालाना करीब 10,649 रुपये का प्रीमियम भरना पड़ेगा।

हालांकि, इसके अगले साल यह प्रीमियम कम होकर 10,868 रुपये हो जाएगा। मैच्योरिटी अवधि पर उसे 4 लाख रुपये मिलेंगे। 2 लाख रुपये बतौर बीमा राशि और बाकी की राशि लॉयल्टी बोनस होगी। इस प्लान में मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक और सालाना आधार पर प्रीमियम जमा किया जा सकता है। यदि आप समय पर प्रीमियम भरना भूल जाती हैं तो 30 दिनों का ग्रेस पीरियड प्राप्त होगा। किंतु, मासिक आधार पर प्रीमियम भरना चुना हो तो 15 दिनों का ग्रेस पीरियड मिलेगा।