Post Office Scheme : गारंटी के साथ झट से डबल होंगे पैसे, जानिए डिटेल में..

post office scheme for doubling money

डेस्क : पोस्ट ऑफिस हमेशा अपने ग्राहकों के लिए हमेशा की तरह एक फिर एक बेहतरीन स्किम लेकर आई है। इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र (KVP) है। इस स्किम के तहत एक निर्धारित अवधि के बॉस पैसा डबल हो जाता। पोस्ट ऑफिस सरकारी है जिसके चलते इसमें रिस्क न के बराबर है। ऐसे में यदि आप भी कम निवेश में बेहतर मुनाफा चाहते हैं तो यह स्किम आपके लिए ही है।

किसान विकास पत्र स्कीम क्या है : किसान विकास पत्र योजना भारत सरकार की एकमुश्त निवेश योजना है, जिसके तहत एक निश्चित अवधि में आपका पैसा दोगुना कर दिया जाता है। इस स्किम के तहत आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में खाता खोल सकते हैं। इस स्किम में आपके पैसें124 महीने यानी लगभग 10 साल में मेच्योरिटी हो जाएगी। बतादें कि इस स्किम में न्यूनतम 1 हजार निवेश कर सकते हैं वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इसके तहत सर्टिफिकेट के तौर पर निवेश किया जाता है। ऐसे में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 तक के सर्टिफिकेट के खरीद कर निवेश कर सकते हैं।

जाने क्या है किसान विकास पत्र स्किम के फायदें : इस स्किम की अनगिनत फायदें हैं। इसके तहत मेच्योरिटी होते ही पैसे मिल जाते हैं। वहीं मेच्योरिटी के समय इस पर किसी प्रकार का टैक्स नहीं लगता है। आप मैच्योरिटी पर राशि निकाल सकते हैं, लेकिन इसमें 30 महीने की लॉक-इन अवधि होती है। इससे पहले आप तब तक योजना से पैसा नहीं निकाल सकते, जब तक कि खाताधारक की मृत्यु न हो जाए या कोर्ट का आदेश न हो। इस स्किम को संपार्श्विक या सिक्योरिटी के रूप में रखकर भी आप ऋण ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें   1 जुलाई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर- लगेंगे दोगुना जुर्माना , जानें - डिटेल्स में..